1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड: मुख्यमंत्री बनते ही एक्शन मोड में नजर आए धामी, पहली कैबिनेट बैठक में लिये कई अहम फैसले

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री बनते ही एक्शन मोड में नजर आए धामी, पहली कैबिनेट बैठक में लिये कई अहम फैसले

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : उत्तराखंड के नवनियुक्त मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कमान संभालते ही एक्शन मोड में आ गये है। मुख्यमंत्री पद की शपथ के बाद उन्होंने पहले ही दिन कैबिनेट बैठक बुलाई और राज्य से जुड़े कई अहम फैसले लिए। पहली कैबिनेट के फैसलों में युवा मुख्यमंत्री की ऊर्जा साफ दिखाई दी। पुष्कर सिंह धामी के सामने उनके मंत्रिमंडल में दिग्गज सीनियर नेता शामिल हैं, जिनके अनुभव का धामी को अच्छे से इस्तेमाल करना होगा।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शपथ ग्रहण समारोह के बाद रविवार रात को मंत्रिमंडल की पहली बैठक बुलाई और कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर मुहर लगाई। उत्तराखंड सरकार के प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने कैबिनेट के अहम फैसलों के बारे में जानकारी दी है। नई कैबिनेट के गठन के बाद 6 संकल्प और 7 निर्णय सरकार ने किए हैं।

पुष्कर सिंह धामी कैबिनेट के 7 बड़े फैसले

1. उत्तराखंड की नई सरकार ने फैसला किया है कि अतिथि शिक्षकों का वेतन 15,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये किया जाएगा। मनरेगा कर्मियों के रिक्त पदों पर बाहरी स्रोत के जरिए भर्ती की जाएगी। कार्यरत अतिथि शिक्षकों को प्राथमिकता के आधार पर गृह जनपदों पर नियुक्ति दी जाएगी। इनके पदों को रिक्त नहीं समझा जाएगा।

2. राजकीय पॉलीटेक्निक में कई सालों से संविदा कर्मिकों के तौर पर काम कर रहे ऐसे लोगों को, जिनकी सेवाएं रोक दी गई थीं, उनकी सेवाएं पहले की तरह जारी रखी जाएंगी।

3. मनरेगा कर्मियों को हड़ताल की अवधि का वेतन भुगतान किया जाएगा। इसके साथ ही रिक्त पदों पर आउटसोर्सिंग के जरिए भर्ती की जाएगी।

4. पुलिसकर्मियों के ग्रेड वेतन और नियमावली का परीक्षण किया जाएगा। इसके लिए कैबिनेट उपसमिति का गठन सुबोध उनियाल की अध्यक्षता में किया जाएगा। इसके सदस्य डॉक्टर धनसिंह रावत और रेखा आर्य होंगे।

5. जिला रोजगार कार्यालय को जनपद की आउटसोर्सिंग एजेंसी के रूप में स्थापित किया जाएगा। जनपद के नौजवानों को उन्हीं के जनपद में रोजगार मिल सकेगा।

6. अलग-अलग विभागों में लगभग 20-22 हजार रिक्त पदों और बैकलॉग के रिक्तियों सहित सभी रिक्त पदों पर भर्ती कराई जाएगी।

7. उपनल कर्मियों की मांगों को लेकर डॉक्टर हरक सिंह रावत की अध्यक्षता में कैबिनेट उपसमिति का गठन किया जाएगा। इसके सदस्य गणेश जोशी और धन सिंह रावत होंगे। मुख्य सचिव भी सदस्य सचिव के रूप में होंगे।

सरकार चारधामा यात्रा को लेकर दाखिल करेगी पुनर्विचार याचिका

उत्तराखंड सरकार चारधाम यात्रा को लेकर हाईकोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगी, जिससे चारधाम यात्रा शुरू हो सके। राज्य सरकार नौकरशाही को लेकर भी बड़ा फैसला कर सकती है। अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक मुख्य सचिव के पद से ओम प्रकाश की छुट्टी तय मानी जा रही है। उनकी जगह दिल्ली में तैनात आईएएस एसएस संधू को उत्तराखंड का नया मुख्य सचिव बनाया जाना तय माना जा रहा है।

शासन के कई विभागों में होगा बड़ा बदलाव!

शासन के कई अधिकारियों के विभागों में बड़े बदलाव की तैयारी की जा रही है। कई अधिकारियों के विभागों में बदलाव निश्चित है। वहीं जिलाधिकारियों और पुलिस के कप्तानों की कुर्सी भी खतरे में है। राज्य में बड़े परिवर्तन दिखाई दे सकते हैं। सूत्रों को मुताबिक तीरथ सरकार बड़े फेरबदल करने से बचती रही लेकिन पुष्कर धामी सरकार ऐसा नहीं करेगी और फ्रंट फुट पर खेलेगी। पहली कैबिनेट मीटिंग में ऐसे आसार बनते नजर आ रहे हैं।

कैबिनेट बैठक में क्या हैं मंत्रियों के संकल्प?

1. पुष्कर सिंह धामी की कैबिनेट ने संकल्प लिया है कि सरकार भ्रष्टाचार मुक्त शासन-प्रशासन बनाएगी। सूचना और प्रौद्योगिकी के अधिक से अधिक इस्तेमाल के जरिए राज्य की जनता को पारदर्शी, संवेदनशील और त्वरित सेवाएं दी जाएंगी।

2. सरकार युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है। इससे जहां एक ओर युवाओं को शासकीय सेवाओं में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे, वहीं दूसरी ओर युवाओं को उद्यमी बनाने के लिए स्वरोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads