Home Breaking News उत्तराखंड ब्रेकिंग: केदारनाथ धाम के खुले कपाट, पूजा अर्चना के साथ खुले दरबार

उत्तराखंड ब्रेकिंग: केदारनाथ धाम के खुले कपाट, पूजा अर्चना के साथ खुले दरबार

12 second read
0
12

रिपोर्ट: नंदनी तोदी

देहरादून: देश में कोरोना काल के बीच भगवान केदारनाथ के कपाट खोल दिए गए हैं। भगवान के दरबार सोमवार को सुबह पांच बजे पूरे विधि-विधान के साथ आगामी छह महीने के लिए खोल दिए गए हैं।

केदारनाथ धाम के कपाट आज मेष लग्न में विधि विधान के साथ खोल दिए गए हैं। इस दौरान मंदिर परिसर में तीर्थ पुरोहित, पंडा समाज और हकहककूधारियों उपस्थित रहें। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं देते हुए घरों में ही रह कर पूजा अर्चना करने की अपील की है।

[videopress WYYfvktM]

बता दें, अब आने वाले छह महीने तक भगवान की पूजा यही संपन्न होगी। कोरोना संक्रमण के चलते कपाट खुलने के मौके पर केवल केदारनाथ धाम के रावल, मुख्य पुजारी, प्रशासन समेत देवस्थानम बोर्ड के कुछ सदस्य ही मौजूद रहे। कोरोना संक्रमण के बीच फिलहाल मंदिर में भक्तों के दर्शन पर सरकार ने रोक लगा दी है। और इसी के चलते मुख्य पुजारी ही केवल पूजाएं संपन्न करवाएंगे। वही धाम खुलते ही पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम मंदिर से की गई।

पर्यटनमंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि देवस्थानम बोर्ड एवं मंदिर समितियों द्वारा चारों धामों में पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से जनकल्याण के लिए की जा रही है। शनिवार शाम को केदारनाथ भगवान की पंचमुखी डोली केदारनाथ धाम पहुंची।

Share Now
Load More In Breaking News
Comments are closed.