Home देश 1 फरवरी को केंद्रीय बजट पेश होगा, पढ़े

1 फरवरी को केंद्रीय बजट पेश होगा, पढ़े

4 second read
0
3

1 फरवरी को केंद्रीय बजट पेश होगा, पढ़े

संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होगा। इसका पहला चरण भाग 15 फरवरी तक चलेगा, जबकि दूसरा भाग 8 मार्च से 8 अप्रैल तक होगा। वहीं केंद्रीय बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा।

सूत्रों ने संसदीय मामलों की मंत्रिमंडल समिति की सिफारिशों का हवाला देते हुए बताया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 जनवरी को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे और 1 फरवरी को केंद्रीय बजट पेश होगा। संसद के बजट सत्र के दौरान कोविड-19 से संबंधित सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमणने बजट 2021-22 को लेकर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, एनर्जी और जलवायु परिवर्तन क्षेत्र के शीर्ष विशेषज्ञों के साथ बजट पूर्व सलाह-मशविरा पूरा कर लिया हैं। बता दें कि वित्‍त मंत्री सीतारमण 14 दिसंबर 2020 से अलग-अलग सेक्‍टर से जुड़े शीर्ष विशेषज्ञों के साथ बजट पूर्व चर्चा कर रही हैं। वित्‍त मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर इस बार सभी बजट पूर्व बैठकें वर्चुअली हो रही हैं।

वित्त मंत्री ने हाल में कहा था कि आगामी बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर पर सरकारी खर्च को बनाए रखने पर जोर दिया जाएगा। भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था पर इसका कई गुना अधिक असर देखने को मिलता हैं। साथ ही कहा था इससे अर्थव्यवस्था में टिकाऊ रिकवरी देखने को मिलेगी।

इस साल कोरोना संकट के कारण देश की अर्थव्यवस्था काफी प्रभावित हुई हैं। ऐसे में बजट का महत्व बढ़ गया हैं। सरकार ने आम लोगों से भी बजट 2021 के लिए सुझाव मांगे थे। बजट 2021-22 की चर्चाओं में लोगों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने MyGov प्लेटफॉर्म पर सुविधा दी थी।

Load More In देश
Comments are closed.