1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत, MP के 16 जिलों में लगाए जाएंगे 100-100 घरों पर सोलर रूफटॉप

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत, MP के 16 जिलों में लगाए जाएंगे 100-100 घरों पर सोलर रूफटॉप

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) के संयुक्त निदेशक ने हाल ही में मध्य प्रदेश में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के कार्यान्वयन पर चर्चा करने के लिए डिस्कॉम अधिकारियों के साथ मुलाकात की। इस बैठक के बाद, मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने योजना पर काम शुरू कर दिया है, जिसका लक्ष्य 16 जिलों में से प्रत्येक में 100 घरों पर सौर छत संयंत्र स्थापित करना है।

By Rekha 
Updated Date

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) के संयुक्त निदेशक ने हाल ही में मध्य प्रदेश में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के कार्यान्वयन पर चर्चा करने के लिए डिस्कॉम अधिकारियों के साथ मुलाकात की। इस बैठक के बाद, मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने योजना पर काम शुरू कर दिया है, जिसका लक्ष्य 16 जिलों में से प्रत्येक में 100 घरों पर सौर छत संयंत्र स्थापित करना है।

योजना अवलोकन
पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत प्रत्येक लक्षित जिले में 100 घरों पर सोलर रूफटॉप प्लांट लगाए जाएंगे। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने 16 जिलों के 400 वितरण केंद्र प्रभारियों को यह काम सौंपा है। इन केंद्रों के लिए जिम्मेदार जूनियर इंजीनियर (जेई) कर्मचारियों की एक टीम द्वारा समर्थित प्रत्येक 100 घरों पर सौर छतों की स्थापना की निगरानी करेंगे।

बैठक एवं कार्यान्वयन
इस योजना को शुरू करने के लिए एमएनआरई के संयुक्त निदेशक ने सभी डिस्कॉम अधिकारियों के साथ बैठक की। इसके बाद से मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने मध्य प्रदेश में प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया है. यह निर्णय लिया गया है कि बैंक सौर संयंत्रों की स्थापना में मदद के लिए उपभोक्ताओं को 7% ब्याज दर पर ऋण देंगे।

लक्षित जिले
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के पीआरओ मनोज द्विवेदी के मुताबिक योजना निम्नलिखित 16 जिलों में लागू की जाएगी।

भिंड
मुरैना
ग्वालियर
दतिया
गुना
शिवपुरी
श्योपुर
राजगढ़
विदिशा
अशोकनगर
नर्मदापुरम
हरदा
बेतुल
रायसेन
सीहोर
भोपाल

लागत और लाभ
एक सामान्य मध्यमवर्गीय परिवार में मासिक 350-400 यूनिट बिजली की खपत होती है। ऐसे परिवारों के लिए, 3 किलोवाट का सौर संयंत्र, जो प्रति माह लगभग 360 यूनिट का उत्पादन करता है, लगभग 2 लाख रुपये की लागत पर स्थापित किया जा सकता है। केंद्र सरकार 78,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान करेगी, जिससे प्रभावी लागत लगभग 1.25 लाख रुपये कम हो जाएगी। इस लागत को बिजली बिलों पर बचत के माध्यम से पांच साल के भीतर पूरा किया जा सकता है, जिसके बाद उत्पादित बिजली मुफ्त होगी, केवल लगभग 300-350 रुपये प्रति माह का एक निश्चित शुल्क होगा।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के बारे में
22 जनवरी 2024 को घोषित, पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लक्ष्य लगभग एक करोड़ लोगों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करना है। यह योजना ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में छत पर सौर संयंत्र स्थापित करने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। पहले 3 किलोवाट तक का प्लांट लगाने पर 45,000 रुपये तक की सब्सिडी मिलती थी, जो अब सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...