1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. ट्विटर ने जारी किया ख़ास फीचर , ऑनलाइन इंजेक्शन और ऑक्सीजन खोज रहे लोगों की करेगी मदद

ट्विटर ने जारी किया ख़ास फीचर , ऑनलाइन इंजेक्शन और ऑक्सीजन खोज रहे लोगों की करेगी मदद

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट – माया सिंह

भारत में कोरोना की दूसरी लहर बेहद भयावह रूप ले रही है । हालात इतनी बिगड़ गई है कि कई राज्यों में मुर्दाघरों में लाशें ही लाशें रखी हुई है , अस्पतालों में बेड नहीं है , ऑक्सीजन की सप्लाई बाधित हो गई है , जरूरी दवाइयां नहीं मिल रही हैं । ऐसे में लोग काफी परेशान हैं और मेडिकल रिसोर्सेज की व्यवस्था करने के लिये फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे प्लैटफॉर्मस् की मदद ले रहे हैं ।

इसी को ध्यान में रखते हुये ट्विटर ने एक नया फिचर जारी किया है , जिसका इस्तेमाल कर यूजर आसानी से मेडिकल संसाधनों तक पहुंच सकते हैं ।

दरअसल , माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने मेडिकल रिसोर्सेज की तलाश कर रहे लोगों के लिए एक एडवांस्ड सर्च फीचर लाया है ।  इसके जरिए यूजर्स लेटेस्ट सूचना को सर्च कर देख पायेंगे और मेडिकल रिसोर्सेज प्राप्त कर सकेंगे । इस ख़ास फीचर की जानकारी ट्विटर ने ट्विटर जरिये ही दिया है ।

असल में , ट्विटर ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर लिखा है कि ट्वीट्स के समुन्द्र में भटकने के बजाय लोग अब अपनी जरूरत वाले रिसोर्सेज के ट्वीट्स को एडवांस्ड सर्च फिल्टर की मदद से फिल्टर कर सकते हैं । उदाहरण के तौर पर बता दें कि यूजर्स एडवांस्ड सर्च की मदद से किसी एक अकाउंट से स्पेसिफिक हैशटैग, टाइम पीरियड या ट्वीट्स फिल्टर कर सकते हैं ।

इतना ही नहीं अब ट्विटर अपने आस-पास के इलाके के ट्वीट्स को देखने के लिये भी ऑप्शन दे रहा है । इसके लिये यूजर्स को सर्च बार में संबंधित हैशटैग टाइप करना होगा और फिर ‘नियर यू’ ऑप्शन को ऑन करने के लिए टॉप राइट में जाकर टॉगल बटन में टैप करना होगा ।

बता दें कि नियर यू ऑप्शन यूजर्स को लोकेशन ऑप्शन के अंदर मिलेगा । ध्यान रहे इस फीचर का फायदा उठाने के लिये लोकेशन सेटिंग ऑन होना जरूरी है ।

वहीं अगर आप चाहते हैं कि आपके टाइमलाइन पर टॉप में नये ट्वीट्स दिखाई दें तो इसके लिये आप को ‘Sparkle’ बटन पर टैप करना होगा । ये ऑप्शन होम टाइमलाइन के टॉप राइट में दिखाई देगा । इससे ये सुनिश्चित हो जाएगा कि आपके टाइमलाइन पर सबसे रिसेंट वाली ट्वीट्स ही दिखेंगी ।

गौरतलब है कि ये ख़ास फीचर कंपनी ने इसलिए जारी किया है क्योंकि कोरोना महामारी के समय में Remdesivir इंजेक्शन, RT-PCR टेस्ट, oxygen सिलिंडर, और hospital बेड्स को लेकर सर्च पिछले कुछ दिनों से काफी बढ़ गये हैं , इसकी सूचना उन्हें गूगल से मिली थी ।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...