Home Breaking News हंसी आने पर बेहोश जाती है ये महिला , जानें आखिर क्या है वजह

हंसी आने पर बेहोश जाती है ये महिला , जानें आखिर क्या है वजह

1 second read
0
4

रिपोर्ट – माया सिंह

लोगों को यह कहते हुये आपने अक्सर सुना होगा कि हंसना सेहत के लिये बहुत फायदेममंद होता है । यहीं नहीं डॉक्टर भी कहते हैं कि रोजाना हंसने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है जिससे हार्ट की बीमारी नहीं होती है । लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हंसना किसी के लिये जानलेवा भी साबित हो सकता है । वाकई इसपर विश्वास करना मुश्किल है लेकिन यह सच है । एक ऐसा ही चौंकाने वाला मामला ब्रिटेन से सामने आया है , जहां एक महिला जब भी हंसती है तब वह बेहोश हो जाती है ।

दरअसल , ब्रिटेन के बर्मिंगघम में रहने वाली बेला किलमार्टिन ऐसे खतरनाक दो बीमारियों से जुझ रही हैं , जिसके चलते उन्हें हंसना भी दूभर हो गया है । इन बीमारियों का नाम नारकोलेप्सी और केटाप्लेक्सी बताया जा रहा है।

बता दें कि नारकोलेप्सी में इंसान हद से ज्यादा नींद लेता है जबकि कोटाप्लेक्सी एक ऐसी बीमारी है जिसमें स्ट्रोंग स्ट्रॉन्ग इमोशन्स के प्रभावी होने पर बॉडी पर कंट्रोल छूट जाता है. बेला के मामले में ये इमोशन हंसी है । यही कारण है कि जब भी बेला हंसती हैं तो वो हंसते हंसते बेहोश हो जाती हैं ।

बेला का कहना है कि हंसने पर उनका बॉडी शॉटडाउन में चला जाता है । उन्होंने बताया कि एक बार वे किसी बात पर स्वीमिंग पुल में हंस पड़ी , जिसके बाद वह डूबते –डूबते बची थी । अब वे कहीं भी हंसने से पहले काफी सोचने के बाद हंसती हैं ।

उन्होंने बताया की समस्या तब होती है जब अचानक कोई फनी बात हो जाये तब हंसी कंट्रोल करना बहुत मुश्किल होता है । और ऐसे में जब मेरी हंसी छूट जाती है तो मैं अपने मसल्स पर कंट्रोल खो बैठती हूं. मेरी टांगें कमजोर हो जाती हैं, मेरा सिर का बैलेंस बिगड़ने लगता है । मेरे आस-पास क्या चल रहा है सब समझ में आ रहा होता है लेकिन शरीर पर कोई कंट्रोल नहीं होता है ।

आगे उन्होंने बताया कि जब ये बीमारी शुरू हुई तो मेरे घरवालों को लगता था में ड्रग्स ले रही हूं क्योंकि जब मैं हंसती थी तो मेरी आंखे काफी कुछ कह रही होती थी । इसके चलते कई बार मुझे चोट भी पहंच चुकी है ।

 

Load More In Breaking News
Comments are closed.