Home Breaking News महज 17 मिनट में हुई शादी , दूल्हे ने दहेज में मांगी ऐसी चीज , दंग रह गये सभी

महज 17 मिनट में हुई शादी , दूल्हे ने दहेज में मांगी ऐसी चीज , दंग रह गये सभी

4 second read
1
19

रिपोर्ट – माया सिंह

 

पटना :  भारतीये समाज में शादी में होने वाली रीति – रिवाजों को नजरअंदाज करना काफी मुश्किल है । आजकल के आधुनिक समय में हम खुद को चाहे कितना भी खुले विचार वाले दिखा लें , लेकिन विवाह में निभाई जाने वाली रस्मों का महत्व कम नहीं हुआ है ।

हिन्दू धर्म में विवाह संस्कार 16 दिनों तक चलता है । सबसे पहले ग्रह-नक्षत्र दिखाने के बाद शादी की कार्ड छपवाकर रिश्तेदारों को आमंत्रित किया जाता है , फिर शादी होने तक कई रस्मों को निभाया जाता है , लेकिन यूपी के शाहजहांपुर से एक अनोखा मामला सामने आया है । यहां एक जोड़े ने महज 17 मिनट में शादी कर ली ।

इतने कम समय में हुई अनोखी शादी के बारे में जानकर सभी हैरान तो हुये ही लेकिन असली धमाका तब हुआ जब दूल्हे ने दहेज मांगा । दूल्हे ने दहेज में ऐसी चीज मांगी कि सुनकर सभी हतप्रभ रह गये ।

दरअसल , यह शादी पटना के काली देवी मंदिर में संपन्न हुई , जहां ना कोई  बैंडबाजा था और नाहि हाथी-घोड़ा या कार । दोनों पक्षों के कुछ घर के सदस्यों के बीच ही मंदिर के सात परिक्रमा करने के बाद शादी हो गई । बताया जा रहा है कि इस शादी का उदेश्य समाज से दहेज प्रथा को बिल्कुल बंद करना था । अब यह शादी सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है और सभी तारीफ कर रहे हैं ।

जानकारी के मुताबिक थाना कलान क्षेत्र के गांव सनाय के रहने वाले पुष्पेंद्र दुबे जो गांव में शिक्षण संस्थान चलाते है और उनकी शादी हरदोई के प्रिति तिवारी के साथ हुई । शादी पहले से ही तय हुई थी , लेकिन कोरोनाकाल में तारीख पड़ने के कारण मंदिर में शादी हुई जबकि बारात के तामझाम और दहेज को लेकर लड़के ने पहले ही मना कर दिया था । दूल्हा पहले से ही बिना बाराती के शादी करना चाहता था ।

मात्र 17 मिनट में शादी करने से लोग हैरान तो है ही लेकिन सबसे खास बात यह है कि दूल्हे ने दहेज के रूप में लड़की वालों से सिर्फ एक रामायण ली वो भी रिश्तेदारों के काफी कहने पर ।

जोड़े का कहना है कि वो चाहते हैं कि उनकी शादी से प्रेरित होकर युवा ऐसे ही फिजूल खर्चे बचाकर शादी करें । हालांकि सभी उनके इस अनोखे कदम की तारीफ कर रहे हैं ।

 

Share Now
Load More In Breaking News
Comments are closed.