Home विदेश अमेरिका में कोरोना मरीजों की तादाद दो करोड़ से ज्यादा हो गई है,जबकि मृतकों की संख्या 346408 पर पहुंच गई है, मृतकों की रफ्तार तेजी से बढ़ रही; ट्रंप

अमेरिका में कोरोना मरीजों की तादाद दो करोड़ से ज्यादा हो गई है,जबकि मृतकों की संख्या 346408 पर पहुंच गई है, मृतकों की रफ्तार तेजी से बढ़ रही; ट्रंप

1 second read
0
7

वाशिंगटन: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी स्थित द सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग के मुताबिक नौ नवंबर को देश में मरीजों का आंकड़ा एक करोड़ पर पहुंचा था, लेकिन दो करोड़ मरीज होने में दो महीने से भी कम का समय लगा। मृतकों की रफ्तार भी तेजी से बढ़ रही है। बुधवार को लगातार दूसरे दिन 3,750 लोगों की मौत हुई। यह एक रिकॉर्ड है। दुनियाभर के 23 फीसद मरीज अकेले अमेरिका में हैं। लगभग यही आंकड़ा महामारी से जान गंवाने वाले लोगों का भी है।

महामारी से अमेरिका के प्रांत किस कदर प्रभावित हैं, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अकेले कैलिफोर्निया में वर्ष के पहले दिन 585 लोगों की मौत हुई। प्रांतीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक शुक्रवार को प्रांत में 47 हजार नए मामले सामने आए। 25 हजार से ज्यादा मौतों वाला कैलिफोर्निया तीसरा प्रांत बन गया है। महामारी से ग्रसित मरीजों की बात करें तो कैलिफोर्निया में 22,97,336, टेक्सास में 17,66,791 जबकि फ्लोरिडा में यह संख्या 13,23,315 है।

न्यूयॉर्क और इलिनोइस प्रांत में 9,60,000 से ज्यादा मरीज हैं। जिन प्रांतों में 5,20,000 से ज्यादा मरीज हैं, उनमें ओहियो, जॉर्जिया, पेंसिलवेनिया, टेनेसी, नार्थ कैरोलिना, मिशिगन, विस्कॉन्सिन और एरिजोना हैं। कोविड ट्रैकिंग प्रोजेक्ट के मुताबिक इस समय अमेरिका में सवा लाख से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती हैं। यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन का पूर्वानुमान है कि 23 जनवरी तक अमेरिका में मृतकों की तादाद 3,83,000 से 4,24,000 के बीच होगी।

कुछ प्रांतों में टीकाकरण अभियान बेहद धीमी गति से चलने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नाखुशी जताई है। ट्वीट करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘संघीय सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर वैक्सीन उपलब्ध कराए जाने के बावजूद कुछ प्रांतों में टीकाकरण अभियान बेहद धीमी गति से चल रहा है।’ बता दें कि अमेरिका में 14 दिसंबर को टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था। वहां पर दो तरह टीके (फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्ना) को मंजूरी प्रदान की गई है।

पिछले चौबीस घंटों के दौरान ब्रिटेन में 53,285 लोगो की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस तरह देश में कोरोना मरीजों की संख्या 25,42,065 हो गई है। 613 लोगों की मौत के साथ देश में मरने वालों का आंकड़ा 74,125 हो गया है।

यह आंकड़े ब्रिटिश सरकार के सलाहकारों की उस सिफारिश के बीच सामने आए हैं, जिसमें उन्होंने महामारी से बचाव के लिए कार्यस्थलों, स्कूलों और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर फेस मास्क पहनना अनिवार्य बनाने का आग्रह किया था। बता दें कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन सबसे पहले इंग्लैंड में ही मिला था। नया स्ट्रेन 70 फीसद अधिक संक्रामक है।

फ्रांस: ने शनिवार से 15 क्षेत्रों में लागू कर्फ्यू की अवधि को दो घंटे बढ़ा दिया गया है। अब इन क्षेत्रों में कर्फ्यू की शुरुआत रात आठ के बजाय छह बजे से होगी।

ब्राजील: पिछले चौबीस घंटे के दौरान 462 लोगों की मौत हुई है। जबकि 24,605 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

जापान: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए माना जा रहा है कि टोक्यो मेट्रोपॉलिटन सरकार केंद्र सरकार से स्टेट ऑफ इमरजेंसी घोषित करने का आग्रह कर सकती है।

रूस: 26 हजार से ज्यादा नए मरीजों का पता चला है जबकि 447 लोगों की मौत हुई है। रूस में कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या 58 हजार से ज्यादा हो गई है।

थाइलैंड: कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद स्वास्थ मंत्रालय ने सभी 28 प्रांतों में कड़े प्रतिबंध की सिफारिश की है।

 

Load More In विदेश
Comments are closed.