1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. पकड़े गये आतंकियो के मंसूबे जान दहल जायेंगे आप, बकरीद से पहले लखनऊ में धमाका कर दहलाने की थी योजना

पकड़े गये आतंकियो के मंसूबे जान दहल जायेंगे आप, बकरीद से पहले लखनऊ में धमाका कर दहलाने की थी योजना

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

लखनऊ: सूबे की राजधानी लखनऊ से यूपी ATS को रविवार को बड़ी कामयाबी हाथ लगी थी। ATS ने अलकायदा के दो आतंकियों को गिरफ्तार किया था। जिसके बाद उनको कोर्ट में पेश कर पुलिस रिमांड पर लिया गया है। गिरफ्तार हुए आतंकियों की मंशा जान कर आप भी दहल जायेंगे। इन आतंकियों की बकरीद से पहले राजधानी लखनऊ को दहलाने की योजना थी। वारदात को अंजाम देने के लिए जनवरी से भीड़ भाड़ वाली जगहों की रेकी की गई।

आपको बता दें कि पकड़े गये दोनों आतंकियों से अलकायदा संगठन के जम्मू-कश्मीर में रहने वाले दो कमांडर तौहीद और मूसा से सीधे संपर्क में थे। इस योजना को अंजाम देने के लिए कश्मीर से दो कमांडर तौहीद और मूसा आने वाले थे, जो धमाके की तारीख और समय तय करते। ये आतंकी अपने मंसूबे में कामयाब हो जाते तो राजधानी में तबाही का मंजर देखने को मिलता। लेकिन इससे पहले ही यूपी ATS ने आतंकियों के मंसूबे को नाकामयाब कर दिया।

वारदात को अंजाम देने के लिए आतंकियों द्वारा ई-रिक्शा का प्रयोग किया जाना था। ऐसा वो इसलिए करते क्योंकि पुलिस ई रिक्शा को चेक नही करती है। इसीलिए आतंकियों ने ब्लास्ट योजना में इसको मध्यम को चुना था। ई रिक्शा के माध्यम से ब्लास्ट करने के लिए मिनहाज ने मुशीर को जिम्मेदारी सौंपी थी।

इन आतंकियों की योजना ये थी कि इसके लिए कुकर बम को ई-रिक्शा में सेट करना था, उसका कनेक्शन ई-रिक्शा के बैटरी से जोड़कर रेकी की गई जगहों की पार्किंग एरिया में धमाका करने की तैयारी थी। जिससे अधिक से अधिक लोगों की मौत और नुकसान पहुंचाया जा सके। मिनहाज ने अपने घर में बम भी बना रखा था उसका कनेक्शन सिर्फ बैटरी से करना था साथ उसमें टाइमर लगाना था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads