Home बिज़नेस गांधी जयंती के उपलक्ष में शेयर बाजार बंद, कमोडिटी मार्केट में भी छुट्टी

गांधी जयंती के उपलक्ष में शेयर बाजार बंद, कमोडिटी मार्केट में भी छुट्टी

0 second read
0
2

गांधी जयंती के उपलक्ष में शुक्रवार को शेयर बाजार बंद हैं. मेटल, सर्राफा सहित दूसरे होलसेल मार्केट में भी छुट्टी है.फॉरेक्‍स और कमोडिटी फ्यूचर मार्केट भी नहीं खुलेंगे.राष्ट्रीय अवकाश पर शेयर बाजार बंद रहते हैं. इसलिए इस हफ्ते गुरुवार शेयर बाजार में कारोबार का आखिरी सत्र था. अब दोबारा सोमवार को शेयर बाजार में कोराबार शुरू होगा.

सकारात्मक घरेलू और वैश्विक रुख के बीच वित्तीय कंपनियों के शेयरों में मजबूत लिवाली से बीएसई सेंसेक्स में गुरुवार को 629 अंक की तेजी आई थी. तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 629.12 अंक यानी 1.65 फीसदी मजबूत होकर 38,697.05 अंक पर बंद हुआ था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 169.40 अंक यानी 1.51 फीसदी उछलकर 11,416.95 अंक पर बंद हुआ था.

इस साल गांधी जयंती के बाद शेयर बाजार तीन और मौकों पर बंद रहेगा. 16 नवंबर को दिवाली के दिन बाजार में अवकाश है. उस दिन सोमवार है. दिवाली के मौके पर एनएसई और बीएसई दोनों में अवकाश रहेगा. हालांकि, उस दिन शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग होती है. इसके लिए शाम में बाजार कुछ देर के लिए खुलते हैं. उस दिन शेयर खरीदना शुभ माना जाता है.

शेयर बाजार 30 नवंबर को भी बंद रहेंगे. उस दिन गुरुनानक जयंती है. उस दिन भी सोमवार पड़ेगा. इस मौके पर एनएसई और बीएसई दोनों बंद रहेंगे. इस कैलेंडर वर्ष में आखिरी छुट्टी 25 दिसंबर को होगी. उस दिन शुक्रवार है. उस दिन क्रिसमस की छुट्टी रहेगी.

Load More In बिज़नेस
Comments are closed.