1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. टीम इंडिया का शुरू होने वाला है वर्ल्ड कप अभियान, बीसीसीआई की चुनौती नहीं है कम

टीम इंडिया का शुरू होने वाला है वर्ल्ड कप अभियान, बीसीसीआई की चुनौती नहीं है कम

टीम इंडिया को नंबर चार पर एक बेहतर बैटर की तलाश है। इस नंबर पर दावेदारों की भी कमी नहीं है। अब देखना है कि वर्ल्ड कप में किस खिलाड़ी को मौका मिलता है।

By Satyam Dubey 
Updated Date

नई दिल्ली: टेस्ट सीरीज के बाद 27 जुलाई से भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने वाला है। टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया का प्रदर्शन काफी शानदार रहा। पहले टेस्ट मैच को भारत ने एक पारी और 141 रनों से जीता था। अब दूसरे टेस्ट मैच की बारी है। इसका परिणाम भी जल्द आने वाला है। इसके बाद टीम इंडिया वनडे सीरीज से वर्ल्ड की तैयारी में जुट जाएगी। यह द्विपक्षीय सीरीज जरूर है, लेकिन इसको वर्ल्ड कप के लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है।

इस सीरीज के पहले मैच में जब प्लेइंग इलेवन फाइनल होगी तो उम्मीद है कि ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ी वर्ल्ड कप के लिए जगह बनाने में सफल होंगे। नंबर चार पर कौन बैटिंग करने आएगा यह काफी महत्वपूर्ण होगा। क्योंकि एक सलामी बल्लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा का स्थान पक्का है। वर्ल्ड कप के लिए दूसरे ओपनर की तलाश होगी। इसके साथ ही नंबर तीन का पोजिशन भी रिजर्व है। नंबर तीन पर विराट कोहली ही बैटिंग करेंगे। लेकिन नंबर चार पोजीशन की तलाश जारी है। अब देखना है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ इस नंबर पर किस खिलाड़ी को मौका मिलता है और उसका प्रदर्शन कैसा रहने वाला है।

अभी उम्मीद जताई जा रही है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में नंबर चार पर सूर्यकुमार यादव को बैटिंग करने भेजा जा सकता है। लेकिन वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए देखा जाए तो उनको अभी वनडे में खुद को साबित करने की चुनौती होगी। क्योंकि सूर्या की बैटिंग जितनी टी20 में सफल रही है, वनडे में अभी वैसा नहीं हो पाया है। ऐसे में सूर्यकुमार यादव को नंबर चार पर आजमाना टीम इंडिया के लिए कितना फायदेमंद होगा यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा।

टीम इंडिया को नंबर चार पर एक बेहतर बैटर की तलाश है। इस नंबर पर दावेदारों की भी कमी नहीं है। अब देखना है कि वर्ल्ड कप में किस खिलाड़ी को मौका मिलता है। नंबर चार पर केएल राहुल, ईशान किशन, ऋषभ पंत, संजू सैमसन और श्रेयस अय्यर दावेदारी करते हुए नजर आएंगे। किसी भी टीम की बैटिंग लाइनअप में नंबर चार की पोजिशन बैटिंग की रीढ़ होती है। ऐसे में बीसीसीआई के लिए भी चुनौती कम नहीं है। क्योंकि इतने दावेदारों में किसका चयन किया जाए बीसीसीआई के लिए यह कोई आसान काम नहीं होगा।

वर्ल्ड कप में नंबर चार पर श्रेयस अय्यर की दावेदारी सबसे मजबूत दिख रही है। लेकिन क्या वे तब तक पूरी तरह से फिट होकर खेलने की स्थिति में रहेंगे या फिर नहीं यह एक बड़ा सवाल है। श्रेयस अय्यर इस वक्त चोटिल है, जिसकी वजह से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। अब ऋषभ पंत की भी वापसी हो गई है। पंत वर्ल्ड कप में खेलने के लिए फिट हो पाएंगे या फिर नहीं। ये भी आने वाले वक्त में ही क्लियर हो पाएगा। अब देखना है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ किस खिलाड़ी को नंबर चार पर भेजा जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...