Home Breaking News तमिलनाडु में 19 जनवरी से खुलेंगे 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल

तमिलनाडु में 19 जनवरी से खुलेंगे 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल

2 second read
0
3

तमिलनाडु के स्कूल 19 जनवरी से कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए कोरोना सुरक्षा मानदंडों का पालन करते हुए फिर से खुलेंगे। इस बारे में मुख्यमंत्री एडप्पादी पलानीस्वामी ने जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह निर्णय उन छात्रों के पक्ष में लिया गया है, जो आगामी बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले हैं।

उन्होंने कहा, “95 फीसदी अभिभावक चाहते हैं कि स्कूल फिर से खुलें। प्रत्येक कक्षा में केवल 25 छात्रों को अनुमति दी जाएगी। राज्य के सभी जिलों में कोरोना के मामले धीरे-धीरे कम हो रहे हैं।” उन्होंने यह भी कहा कि स्कूलों में छात्रों को प्रतिरक्षा बढ़ाने वाली गोलियां वितरित की जाएंगी।

राज्‍य सरकार ने माता-पिता से राय लेने के बाद ये फैसला लिया गया है। इसके अलावा लॉकडाउन के कारण हो रहे पढ़ाई के नुकसान को देखते हुए तमिलनाडु सरकार अब ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने की कवायद में भी जुटी है।

राज्‍य सरकार ने छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने के लिए मुफ्त इंटरनेट डेटा कार्ड देने की घोषणा की है। इस योजना के अनुसार छात्रों को 2GB का इंटरनेट डेटा कार्ड दिया जाएगा, जिससे कि वे ऑनलाइन क्‍लासेज ज्‍वाइन कर सकेंगे और ऑनलाइन स्‍टडी मटीरियल डाउनलोड कर सकेंगे।

राज्य का दावा है कि यह निर्णय ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे छात्रों की सहायता के लिए लिया गया है। यह योजना सरकारी स्कूलों, सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों और सरकारी पॉलिटेक्निक के छात्रों के लिए है। इस योजना के तहत कुल 9,69,047 छात्रों को लाभ पहुंचाने की योजना है। राज्‍य भर के स्‍कूलों के छात्र छात्राओं को यह इंटरनेट डेटा कार्ड बांटे जाएंगे।

स्‍कूल-कॉलेज बंद होने के बाद से राज्‍य के स्‍कूली छात्रों के सामने पढ़ाई जारी रखने की बड़ी चुनौती थी, जिससे निपटने के लिए तमिलनाडु सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इससे पहले भी राज्‍य सरकार सरकारी स्‍कूलों को ब्रॉडबैंड इंटरनेट उपलब्‍ध कराने की घोषणा कर चुकी है। राज्‍य में अभी स्‍कूल और कॉलेज दोबारा खोले जाने की डेट्स घोषित नहीं हुई हैं ऐसे में ऑनलाइन एजुकेशन ही छात्रों का सहारा है।

बता दें कि कई स्कूलों के प्रशासन ने शिक्षा विभाग से अनुरोध किया था कि उन्हें वार्षिक परीक्षा से पहले स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी जाए, ताकि छात्र अंतिम रिवीजन कर सकें।

इस ही के साथ आप को बता दे कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, तमिलनाडु में सोमवार तक कोरोना के 18,894 एक्टिव केस थे और 7,13,584 केस रिकवर हो चुके हैं। वहीं, राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते 11,344 लोगों की मौत हो चुकी है।

Load More In Breaking News
Comments are closed.