1. हिन्दी समाचार
  2. भाग्यफल
  3. Sawan 2021: सावन के पहले सोमवार को बन रहा यह शुभ संयोग, जानें इसका ज्योतिषीय महत्व

Sawan 2021: सावन के पहले सोमवार को बन रहा यह शुभ संयोग, जानें इसका ज्योतिषीय महत्व

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : भगवान शिव का पावन महीना सावन के शुरू होने में चंद दिन शेष है, जो भगवान शिव का अति प्रिय मास होता है। सावन महीने में भगवान शिव की विधि पूर्वक पूजा-अर्चना करना बेहद शुभ फलदायी माना जाता है। इस महीने का इंतजार शिव भक्तों को बड़ी बेसब्री से होता है। हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भगवान भोलेनाथ को समर्पित है। ऐसे में सावन के सोमवार का महत्व और बढ़ जाता है। धार्मिक मान्यता है कि सावन के सोमवार को व्रत रखकर भगवान शिव की उपासना करने से उनकी कृपा बरसती है और सभी मनोरथ पूरे होते हैं।

आपको बता दें कि इस पावन महीने की शुरूआत 25 जुलाई से शुरू होगी।

सावन सोमवार 2021 व्रत लिस्ट (Sawan Somvar 2021)

सावन का पहला सोमवार – 26 जुलाई 2021

सावन का दूसरा सोमवार – 2 अगस्त 2021

सावन का तीसरा सोमवार – 9 अगस्त 2021

सावन का चौथा सोमवार -16 अगस्त 2021

सावन के पहले सोमवार पर बन रहा यह शुभ योग

पंचांग के अनुसार, साल 2021 में श्रावण मास का प्रारंभ 25 जुलाई से हो रहा है और इसका पहला सोमवार 26 जुलाई को है। हिंदू पंचांग के अनुसार 26 जुलाई 2021 को अर्थात सावन के पहले सोमवार को रात 10 बजकर 40 मिनट तक सौभाग्य योग रहेगा। इसके बाद शोभन योग लग जाएगा। ये दोनों योग बहुत ही शुभ फलदायी होते हैं।

शुभ योग का ज्योतिषीय महत्व

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सौभाग्य योग सदा मंगलकारी एवं शुभ फलादायी होता है। सौभाग्य योग अपने नाम के मुताबिक भाग्य को बढ़ाने वाला होता है। ज्योतिषीय मान्यता है कि सौभाग्य योग में की गई शादी से वैवाहिक जीवन मंगलकारी और सुखमय रहता है। इस योग में शुरू किये गए व्यापार और व्यवसाय में सफलता सुनिश्चित रूप से मिलती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शोभन योग को धार्मिक कार्यों को करने के लिए श्रेष्ठ माना गया है। इस योग में किये गए समस्त धार्मिक कार्य सफल होते हैं। यह भी मान्यता है कि इस योग में की गई यात्रा फलदायी साबित होती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads