Home Breaking News भुखमरी सूचकांक को लेकर राहुल गाँधी ने बीजेपी पर बड़ा हमला : पढ़िए क्या कहा

भुखमरी सूचकांक को लेकर राहुल गाँधी ने बीजेपी पर बड़ा हमला : पढ़िए क्या कहा

8 second read
0
4

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी लगातार बीजेपी और पीएम मोदी पर हमलवार है। हाल ही में उन्होंने कोरोना नाम की महामारी के नियंत्रण को लेकर मोदी सरकार की कड़ी आलोचना की थी। उन्होंने कहा था की पाकिस्तान जैसे देशों ने कोरोना को बेहतर ढंग से संभाला है लेकिन हम उससे पीछे रह गए वहीं जीएसटी के मुद्दे पर भी उन्होंने बीजेपी की नीतियों की आलोचना की थी।

इससे पहले संसद में पारित किये गए कृषि कानून के विरोध में देश भर के किसानों ने जो भारत बंद बुलाया था उसे भी कांग्रेस ने समर्थन किया था। बिहार में भी उन्होंने एलान किया है की अगर उनकी सरकार बनी तो वो कृषि कानून को पारित नहीं होने देंगे।

इसी बीच आज एक और मसले पर राहुल गाँधी ने मोदी सरकार को घेरा है। दरअसल  ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भुखमरी के मामले में 107 मुल्कों में भारत को 94वें स्थान पर रखा गया है। राहुल गांधी ने इसी वैश्विक सूचकांक के सहारे सरकार पर अपने कुछ खास ‘मित्रों’ की जेब भरने का आरोप लगाया है।

राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा, भारत का ग़रीब भूखा है क्योंकि सरकार सिर्फ़ अपने कुछ ख़ास ‘मित्रों’ की जेबें भरने में लगी है। 107 मुल्कों की इस सूची में भारत 94वें स्थान पर है. रिपोर्ट के मुताबिक, भारत भुखमरी के ऐसे स्तर से जूझ रहा है, जिसे गंभीर माना जाता है.

GHI में वर्ष 2014 में 55वें स्थान पर मौजूद रहा लेकिन भारत 2019 में 102वें स्थान पर आ गया था. हालांकि, सूची में दर्ज किए गए मुल्कों की तादाद हर साल घटती-बढ़ती रही है।

वर्ष 2014 में भारत 76 मुल्कों की फेहरिस्त में 55वें पायदान पर था। वर्ष 2017 में बनी 119 मुल्कों की फेहरिस्त में उसे 100वां पायदान हासिल हुआ था, और वर्ष 2018 में वह 119 देशों की सूची में 103वें स्थान पर रहा था।

Load More In Breaking News
Comments are closed.