1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. गिलगिट-बाल्टिस्तान में विपक्ष के भारी विरोध के बीच प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सरकार बनाने को तैयार

गिलगिट-बाल्टिस्तान में विपक्ष के भारी विरोध के बीच प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सरकार बनाने को तैयार

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

मुजफ्फराबाद:  यहां पर हुए विधानसभा चुनाव में पीटीआइ को बहुमत हासिल हुआ है। पार्टी को यहां दस सीटें हासिल हुई हैं। उसे छह निर्दलीय प्रत्याशियों का समर्थन भी हासिल हो गया है। इसके अतिरिक्त छह आरक्षित सीटों के मनोनीत सदस्यों का भी समर्थन पीटीआइ को हासिल है।

इन्हें मिलाकर 33 सदस्यों वाले सदन में पीटीआइ के पास 22 सदस्यों का समर्थन है। ये चुनाव वहां पर स्थानीय लोगों के विरोध के बावजूद हुए हैं। 33 सदस्यों वाली विधानसभा की 24 सीटों पर चुनाव हुए हैं जबकि नौ सीटें आरक्षित हैं। इनमें से छह महिलाओं के लिए जबकि बाकी की तीन टेक्नोक्रेट और अन्य प्रोफेशनल के लिए हैं। गिलगिट-बाल्टिस्तान के मुख्य चुनाव आयुक्त राजा शाहबाज खान ने पीटीआइ की दस सीटों पर जीत की घोषणा की।

चुनाव में सात निर्दलीय प्रत्याशी जीते हैं। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने तीन, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने दो, जेयूआइ और एमडब्ल्यूएम ने एक-एक सीट जीती हैं। टेक्नोक्रेट के लिए आरक्षित तीन सीटों में से दो पर पीटीआइ के दो प्रत्याशी और पीपीपी का एक प्रत्याशी जीता है। जबकि महिलाओं के लिए आरक्षित छह सीटों में से चार पर पीटीआइ और जबकि पीपीपी और पीएमएल-एन ने एक-एक सीट जीती हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त के अनुसार 24 सीटों पर जीतकर आए प्रत्याशी पहले विधानसभा की सदस्यता की शपथ लेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष और उप विधानसभा अध्यक्ष चुने जाएंगे। मालूम हो कि गिलगिट बाल्टिस्‍तान में विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री इमरान खान के आंखों की नींद हराम कर रखी है। विपक्षी दल और आम लोग आए दिन रैलियां आयोजित कर सरकार को कटघरे में खड़ा कर रहे हैं।

बीते दिनों विरोधी लहर से घबराए इमरान खान ने रैलियों और सभाओं पर प्रतिबंध लगाने का एलान किया था। इमरान सरकार ने इन प्रतिबंधों के पीछे कोरोना फैलने का हवाला दिया था। कोरोना वायरस पर राष्ट्रीय समन्वय समिति (National Coordination Committee, NCC) की बैठक के बाद देश को संबोधित करते हुए इमरान ने गिलगित बाल्टिस्तान में चुनावों के दौरान सभाओं और रैलियों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...