1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल की प्रेस वार्ता : पराली जलाने पर कही ये बड़ी बात, पढ़िए

दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल की प्रेस वार्ता : पराली जलाने पर कही ये बड़ी बात, पढ़िए

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

आज दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ने प्रेस वार्ता की है। दरअसल दिल्ली इस वक्त दो बड़ी चुनौतियों का सामना कर रही है। एक तरफ कोरोना की दूसरी लहर दिल्ली पर कहर बनकर टूट पड़ी है वहीं दूसरी और सर्दियों में बढ़ता हुआ प्रदुषण ! यह एक ऐसी समस्या है जिसको लेकर केजरीवाल सरकार हमेशा आलोचना का शिकार हो जाती है।

इसी बीच आज अपनी प्रेस वार्ता ने सीएम केजरीवाल ने कुछ मुद्दों पर बात की है। उन्होंने कहा कि पराली को खाद में बदलने वाली बायो-डिकम्पोज़र तकनीक दिल्ली में कामयाब रही। अब वक्त आ गया है कि सभी सरकारें इसे लागू कर किसानों की मदद करें।

उन्होंने बताया, दिल्ली सरकार ने पूसा निर्मित बायो डिकॉम्पोज़र का छिड़काव मुफ़्त में 2000 एकड़ खेतों की ज़मीन पर किया था। पूसा ने 24 गांवों की ज़मीन से जब सैंपल 20 दिन बाद लिए तो 95% पराली खाद बन चुकी थी। अब किसी भी सरकार के पास पराली की समस्या को लेकर कोई बहाना नहीं है।

केंद्र सरकार ने दिल्ली और एनसीआर की हवा को साफ करने के लिए एयर क्वालिटी कमीशन बनाया है। दिल्ली सरकार औपचारिक रूप से उनके सामने बायो डिकॉम्पोज़र की रिपोर्ट रख कर, उनसे निवेदन करेगी कि आप सभी राज्यों को बायो डिकॉम्पोज़र का प्रयोग करने का आदेश दे।

उन्होंने कहा कि कल रात 7.39 बजे हम अक्षरधाम मंदिर में दीवाली पूजन करेंगे। मेरा सभी दिल्लीवासियों से निवेदन है कि आप भी हमारे साथ मिलकर अपने-अपने घरों में दिवाली पूजन करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...