1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी है। राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, सब को अंतराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई, प्राचीन योग विज्ञान मानवता को भारत का अमूल्य उपहार है। उन्होंने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि अधिकाधिक लोग योग का जीवन में अपना रहे है। संघर्ष व तनाव के बीच, विशेष रूप से कोविड-19 के इस दौर में, शरीर को स्वस्थ व मन को शांत रखने में योगाभ्यास सहायक सिद्ध होगा।

कोरोना वायरस के चलते इस साल छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस डिजिटल माध्यमों के जरिए मनाया जा रहा है। छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो संदेश में लोगों से अपील की कि वह कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर इस बार यह दिवस अपने घरों में ही मनाएं।

पीएम मोदी ने कहा कि यह समय दूरी बनाएं रखने का है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि योग दूरी को खत्म करता है? योग चीजों को जोड़ता है। उन्होंने कहा कि योग मन और शरीर के बीच की दूरी को समाप्त करता है, जो कई समस्याओं की जड़ है।

पीएम मोदी ने कहा कि अगर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है तो इससे इस बीमारी को हराने में काफी मदद मिलेगी। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योग में कई तकनीक, विभिन्न आसन है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 हमारे श्वसन तंत्र पर हमला करता है जो प्राणायाम या सांस लेने संबंधी अभ्यास से मजबूत होता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...