Home Breaking News राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज डिजिटल इंडिया पुरस्कार प्रदान किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज डिजिटल इंडिया पुरस्कार प्रदान किया

3 min read
0
5

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज डिजिटल गवर्नेंस के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले लोगों का सम्मान किया। राष्ट्रपति कोविंद ने आज डिजिटल इंडिया पुरस्कार प्रदान किए। इस दौरान राष्ट्रपति ने कहा, ‘ये साल अब समाप्त होने वाला है और हमें उम्मीद है कि महामारी भी जल्द ही समाप्त हो जाएगी।’

राष्ट्रपति ने आगे कहा, ‘यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि कोरोना वायरस ने सामाजिक संबंधों, आर्थिक गतिविधियों, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और जीवन के कई अन्य पहलुओं के मामले में दुनिया को बदल दिया है।’

डिजिटल इंडिया अवार्ड्स नागरिकों को उनकी आकांक्षाओं को प्राप्त करने और भारत को डिजिटल महाशक्ति बनाने के लिए सशक्त बनाने के लिए सरकार के समग्र दृष्टिकोण को दर्शाता है।

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि भारत न केवल गतिशीलता-प्रतिबंधों के प्रतिकूल प्रभाव को कम करने के लिए तैयार था, बल्कि विभिन्न अखाड़ों में आगे बढ़ने के अवसर के रूप में संकट का भी उपयोग किया। यह केवल इसलिए संभव हो पाया, क्योंकि हाल के वर्षों में डिजिटल बुनियादी ढांचे को मजबूत किया गया है।

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से डिजिटल इंडिया अवॉर्ड 2020 में शामिल हुए। डिजिटल इंडिया अवॉर्ड्स के बारे में राष्ट्रपति ने कहा, ‘नागरिकों को उनकी आकांक्षाओं को प्राप्त करने और भारत को डिजिटल महाशक्ति बनाने के लिए सशक्त बनाने के लिए सरकार के समग्र दृष्टिकोण को दर्शाता है।’

इलेक्ट्रानिक्स और आईटी मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) द्वारा प्रत्येक दो साल में डिजिटल इंडिया पुरस्कार का आयोजन किया जाता है। हर दो साल के बाद होने वाला है।

आप को बता दे की ये पुरस्कार समारोह 11 बजे से शुरू हुआ। साथ ही विज्ञप्ति में कहा गया है, डिजिटल इंडिया विजन की तर्ज पर यह पहली बार हो रहा है कि डिजिटल इंडिया पुरस्कार की पूरी प्रक्रिया को आनलाइन किया जा रहा है।

पुरस्कार के लिये नामांकन, उसकी स्क्रीनिंग से लेकर पुरस्कार वितरण समारोह तक पूरी प्रक्रिया आनलाइन हो रही है। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ई-गवर्नेंस और सरकारी सेवा वितरण तंत्र के डिजिटल परिवर्तन में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए द्विवार्षिक डिजिटल इंडिया अवार्ड का आयोजन कर रहा है।

इस विशेष श्रेणी में पुरस्कार एक सरकारी इकाई को सम्मानित करेगा, जिसने संचार, स्वास्थ्य, शिक्षा, यात्रा या निरंतरता सुनिश्चित करने सहित क्षेत्रों में महामारी के समय नागरिकों को विभिन्न गतिविधियों को आसानी से करने में सक्षम बनाने के लिए एक उत्कृष्ट, नवीन डिजिटल समाधान विकसित किया है।

Load More In Breaking News
Comments are closed.