Home Breaking News ‘हर घर जल योजना’ के तहत 110 गावों को शुद्ध पानी देने की तैयारी, बनाई जा रही डीपीआर

‘हर घर जल योजना’ के तहत 110 गावों को शुद्ध पानी देने की तैयारी, बनाई जा रही डीपीआर

1 second read
0
3

रिपोर्ट : मोहम्मद आबिद

गोरखपुर: देश के कई इलाकों में आज भी लोगों को पानी लेने के लिए कई किलोमीटर दूर तक चलकर जाना पड़ता है. ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि साफ पानी मिल सके। इसको देखते हुए लोगों को साफ और स्वच्छ पानी पहुंचाने के लिए स्कीम शुरू कर दी और हर घर जल योजना से प्रशासन पानी पहुंचाने के लिए तैयारियों में जुटा हुआ है बतादें की  इस योजना के तहत 2024 तक सरकार देश के ग्रामीण इलाकों में हर एक घर में पीने के पानी का कनेक्‍शन देगी।

प्रशासन ने घरों तक पानी पहुंचाने के लिए इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर तैयार किया जाएगा. इसके अंतर्गत जल संरक्षण जैसे विषयों पर भी काम किया जाएगा। वहीं सरकार कह चुकी है कि वह इसमें अपनी पूरी ताकत लगा देगी. इसके लिए साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये खर्च करने की तैयारी है. बजट 2020-2021 में इस राशि के आवंटन पर सरकार ने एलान किया था।

गोरखपुर को साफ पानी देने के लिए सरकार ने सारी तैयारियां कर ली हैं और फ्लोराइड और आर्सेनिक प्रभावित गांवों के अलावा जिन गांवों में इंसेफेलाइटिस के मामले आए हैं, उनमें जिला प्रशासन ‘हर घर जल योजना’ के माध्यम से शुद्ध पानी पहुंचाएगा। बतादें की गोरखपुर प्रशासन ने प्रथम चरण में ऐसे 110 गांवों को चिह्नित किया है। अगले छह महीने में सभी गांवों में शुद्ध जल आपूर्ति का लक्ष्य रखा है।\

गोरखपुर प्रशासने ने प्रथम चरण में 110 गांवों का चयन किया गया है। इसके लिए डीपीआर तैयार की जा रही है। और आने वाले समय में जल्द से जल्द पानी पहुंचाया जाएगा जिससे लोगों को पीने के लिए साफ पानी दिया जा सके। NGT की ओर से आर्सेनिक प्रभावित गांवों में हैंडपंप बंद करने का आदेश दिया गया है। इन गांवों की सूची में गोरखपुर के भी 43 गांव शामिल हैं। जिला प्रशासन की ओर से पहले ही ऐसे 110 गांवों की सूची बनायी गई है, जहां शुद्ध पानी नहीं मिल पा रहा है।

Load More In Breaking News
Comments are closed.