1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति जो बाइडेन और उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से फोन पर की बातचीत

पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति जो बाइडेन और उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से फोन पर की बातचीत

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को फोन कर उन्हें जीत के लिए बधाई दी है। पीएम मोदी ने खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया और हमारी साझा प्राथमिकताओं और चिंताओं पर चर्चा की।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, “अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को फोन कर जीत के लिए बधाई दी। हमने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया और हमारी साझा प्राथमिकताओं और चिंताओं पर चर्चा की। इसके साथ ही कोविड-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन, और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग पर भी बात हुई।”

पीएम मोदी ने इसके साथ ही अमेरिका की नई उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से भी फोन पर बात की। उन्होंने बताया कि कमला हैरिस की जीत भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्यों के लिए बहुत गर्व और प्रेरणा का विषय है, जो भारत-अमेरिका संबंधों के लिए एक जबरदस्त माध्यम हैं।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, “मैंने अमेरिका की नई उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को भी फोन कर बधाई दी। उनकी सफलता जीवंत भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्यों के लिए बहुत गर्व और प्रेरणा का विषय है, जो भारत-अमेरिका संबंधों के लिए एक जबरदस्त स्रोत हैं।”

3 नवंबर को हुए अमेरिका के राष्‍ट्रपति के चुनावों में डेमोक्रेट उम्‍मीदवार जो बाइडेन ने 306 वोट लेकर जबर्दस्‍त जीत दर्ज की है। उनके प्रतिद्वंद्वी और रिपब्लिकन डोनाल्‍ड ट्रंप को महज 232 वोट मिले।

पिछले सप्ताह मुख्यधारा की मीडिया ने बाइडन को 538 इलेक्टोरल कॉलेज वोटों में से अनिवार्य 270 से अधिक पर जीत दर्ज करने के बाद 77 वर्षीय पूर्व उप राष्ट्रपति को चुनाव का विजेता घोषित कर दिया था। इसके बावजूद ट्रंप ने चुनाव में हार स्वीकार करने से इनकार करते हुए कहा कि उन्होंने जीत हासिल की है।

बता दें कि इससे पहले जो बाइडेन के जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जीत की बधाई दी थी। साथ ही भारतीय मूल की कमला हैरिस के उपराष्ट्रपति बनने पर उन्हें भी शुभकामनाएं दी थी। पीएम मोदी ने उम्मीद जताई थी कि बाइडेन-हैरिस प्रशासन के साथ भारत-अमेरिका के संबंध नई ऊंचाइयों को छुएंगे।

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने जा रहे जो बाइडेन को बधाई देते हुए पीएम मोदी ने लिखा था कि आपकी शानदार जीत के लिए शुभकामनाएं। बतौर उपराष्ट्रपति भारत-अमेरिका रिश्तों को लेकर दिया गया आपका योगदान सराहनीय रहा। मुझे एक बार फिर भारत-अमेरिका संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में आपके साथ काम करने में खुशी होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...