1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. PM मोदी यूपी को देंगे बड़ी सौगात, योगी सरकार में तैयार हुई रिकॉर्ड मेडिकल कॉलेज

PM मोदी यूपी को देंगे बड़ी सौगात, योगी सरकार में तैयार हुई रिकॉर्ड मेडिकल कॉलेज

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

लखनऊ: कोरोना महामारी के दूसरे लहर के कहर के बाद अब आशंका जताई जा रही है कि महामारी की तीसरी लहर भी आयेगी। जिसको लेकर सरकार इस बार सजग है। तीसरे लहर के आशंकाओं के बीच PM मोदी यूपी को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। पीएम मोदी नौ नए मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे। कोविड  महामारी के दौरान सूबे में अस्पतालों की कमी सामने आई थी। यूपी में चिकित्सा बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए 9 नए मेडिकल कॉलेज बनाए गए हैं।

आपको बता दें कि ये नये मेडिकल कॉलेज देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, हरदोई, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़ और सिद्धार्थनगर जिलों में बनाए गए हैं। इसके साथ ही अब राज्य में मेडिकल कॉलेजों की कुल संख्या 31 हो जाएगी। वहीं सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में 2017 तक केवल 12 मेडिकल कॉलेज थे। जबकि प्रदेश के 13 जिलों में मेडिकल कॉलेजों का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है।

सरकार स्वास्थ्य को लेकर कितना सजग है इस बात का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि सरकार पहले ही नए मेडिकल कॉलेजों के लगभग 70% शिक्षकों की भर्ती कर चुकी है। इसके अलावा 450 से अधिक फैकल्टी सदस्यों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। नौ मेडिकल कॉलेज के शुरू होने के साथ ही योगी सरकार भी एक नया रिकॉर्ड बना लेगी। योगी सरकार ने सिर्फ साढ़े चार साल के कार्यकाल में 9 मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हुए है।

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के दूसरे लहर में हाहाकार मच गया था। लेकिन सरकार जिस नीति और रणनीति के साथ सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य होने के बाद भी महामारी पर लगाम लगाने में कामयाब हुई, इससे दूसरे राज्य भी सीख ले रहे थे। महामारी को काबू करने को लेकर लोग योगी मॉडल की काफी सराहना कर रहे हैं। अब महामारी का दूसरा लहर लगभग समाप्ति की ओर है। इसके साथ ही सरकार सूबे को गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश के साथ धीरे-धीरे अनलॉक कर रही है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads