1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2024: आपका वोट तय करेगा कि भारत की दिशा क्या होगी, पीएम मोदी का संदेश

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2024: आपका वोट तय करेगा कि भारत की दिशा क्या होगी, पीएम मोदी का संदेश

25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी शुभकामनाएं दीं और उन लोगों से ऐसा करने का आग्रह किया, जिन्होंने मतदाता के रूप में पंजीकरण नहीं कराया है।

By Rekha 
Updated Date

25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी शुभकामनाएं दीं और उन लोगों से ऐसा करने का आग्रह किया, जिन्होंने मतदाता के रूप में पंजीकरण नहीं कराया है। यह अवसर भारत के चुनाव आयोग के स्थापना दिवस का प्रतीक है और इसका उद्देश्य नागरिकों को चुनावी प्रक्रिया में सक्रिय रूप से शामिल होने के लिए प्रेरित करना है।

नमो नव मतदाता सम्मेलन
पीएम मोदी ने पूरे भारत से पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की एक सभा ‘नमो नव मतदाता सम्मेलन’ को वर्चुअली संबोधित किया। बातचीत के दौरान, उन्होंने 2047 तक विकसित भारत के निर्माण में इन युवा मतदाताओं की जिम्मेदारी पर जोर दिया और उनसे देश के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का आग्रह किया।

2047 तक एक विकसित भारत
प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, “आप सभी पर 2047 तक एक विकसित भारत के निर्माण की जिम्मेदारी है। आप सभी के पास यह तय करने का एक शानदार अवसर है कि आप एक विकसित भारत में अपना नाम स्वर्ण अक्षरों में कैसे अंकित करा सकते हैं। हमारी गति, दिशा, दृष्टिकोण आप सभी द्वारा तय किया जाएगा और मतदान इसका एक बड़ा माध्यम होगा।”

कार्यक्रम के दौरान, उन्होंने भ्रष्टाचार से विश्वसनीयता और घोटालों पर सफलता की कहानियों पर ध्यान केंद्रित करने पर प्रकाश डाला। पीएम मोदी ने दर्शकों को याद दिलाया कि भारत, जो कभी पांच नाजुक अर्थव्यवस्थाओं में सूचीबद्ध था, अब विश्व स्तर पर पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, और आने वाले वर्षों में शीर्ष तीन में से एक बनने की आकांक्षा रखता है।

पहली बार मतदाताओं के लिए ‘नमो नव मतदाता सम्मेलन’ एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसमें पीएम मोदी ने बड़े पैमाने पर उन्हें संबोधित किया और राष्ट्र निर्माण में उनकी भूमिका पर जोर दिया। 2011 से मनाया जाने वाला राष्ट्रीय मतदाता दिवस, मतदाता नामांकन के लिए अभियान, विशेष रूप से नए मतदाताओं को लक्षित करने जैसी पहलों के माध्यम से मतदाताओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करना जारी रखता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...