Home Breaking News नगालैंड 58 वें स्थापना दिवस आज, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी शुभकामनाएं

नगालैंड 58 वें स्थापना दिवस आज, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी शुभकामनाएं

1 min read
0
5

आज यानी 1 दिसंबर को प्रत्येक वर्ष नगालैंड का स्थापना दिवस होता है। नगालैंड आज अपना 58 वें स्थापना दिवस मन रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित दिग्गजों ने नगालैंड वासियों को बधाई दी और भारत की प्रगति में उनके योगदान की सराहना की है।

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा मेरी बहनों और नागालैंड के भाइयों को उनके राज्य दिवस पर बधाई। नागालैंड के लोग अपने साहस और दया के लिए जाने जाते हैं। उनकी संस्कृति अनुकरणीय है और इसलिए भारत की प्रगति में उनका योगदान है। नागालैंड के सतत विकास के लिए प्रार्थना करना।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके लिखा, नागालैंड की हमारी बहनों और भाइयों को उनके राज्य दिवस पर बधाई। यह खूबसूरत राज्य आने वाले वर्षों में प्रगति की नई ऊंचाइयों को छू सकता है।

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने भी नागालैंड के लोगों की कामना करते हुए कहा कि नागा अपने अनुकरणीय साहस और बहादुरी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने ट्वीट करके लिखा, राज्य दिवस की बधाई और नागालैंड के अद्भुत लोगों को शुभकामनाएं। हमें नागालैंड की समृद्ध और जीवंत संस्कृति पर गर्व है। नागा लोग अपने अनुकरणीय साहस और बहादुरी के लिए जाने जाते हैं। आने वाले वर्षों में राज्य प्रगति कर सकता है।

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी नगालैंड के स्थापना दिवस पर बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा राज्य दिवस पर नागालैंड के लोगों को बधाई। नागालैंड विरासत, संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता का एक अनूठा मिश्रण प्रस्तुत करता है। आने वाले वर्षों में राज्य की प्रगति की नई ऊंचाइयों को छू सकते हैं।

आप को बता दे कि 1 दिसंबर 1963 को नगालैंड को औपचारिक रूप से एक अलग राज्य के रूप में मान्यता दी गई थी, जिसमें कोहिमा को अपनी राजधानी घोषित किया गया था।

इससे पहले, नागा नेताओं और केंद्र सरकार ने 1957 में नागा हिल्स का एक अलग क्षेत्र बनाने के लिए एक समझौता किया था। नागालैंड अधिनियम, 1962 का राज्य नागालैंड को राज्य का दर्जा देने के लिए संसद द्वारा अधिनियमित किया गया था।

Load More In Breaking News
Comments are closed.