1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. Madhya Pradesh news: रंग पंचमी के गेर महोत्सव पर भोपाल में विशाल चल समारोह, सीएम डॉ. मोहन भी हुए सम्मिलित

Madhya Pradesh news: रंग पंचमी के गेर महोत्सव पर भोपाल में विशाल चल समारोह, सीएम डॉ. मोहन भी हुए सम्मिलित

मध्य प्रदेश में रंगपंचमी का त्योहार आज धूमधाम से मनाया गया। जिसकी शुरुआत उज्जैन के महाकाल मंदिर में भस्म आरती से हुई। सबसे पहले बाबा महाकाल को एक लोटा केसर-युक्त जल अर्पित किया गया। महाकाल का भांग, चंदन और सूखे मेवे से श्रृंगार किया गया। श्रद्धालुओं को जांच के बाद मंदिर में प्रवेश दिया गया।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

मध्य प्रदेश में रंगपंचमी का त्योहार आज धूमधाम से मनाया गया। जिसकी शुरुआत उज्जैन के महाकाल मंदिर में भस्म आरती से हुई। सबसे पहले बाबा महाकाल को एक लोटा केसर-युक्त जल अर्पित किया गया। महाकाल का भांग, चंदन और सूखे मेवे से श्रृंगार किया गया। श्रद्धालुओं को जांच के बाद मंदिर में प्रवेश दिया गया। सबसे पहले मॉरल क्लब की गेर राजबाड़ा की ओर लोग गए। इसके बाद रसिया गेर, फिर हिंद रक्षक और सबसे अंतिम में संगम कॉर्नर की गेर राजबाड़ा पहुंची।

रंग पंचमी के शुभ अवसर पर श्री नवयुवक हिंदू उत्सव समिति बड़ा नया मार्ग द्वारा विशाल चल समारोह निकाला गया, चल समारोह जहांगीराबाद होते हुए लिली टॉकीज़ चौराहा, बरखेड़ी होते हुए जहांगीराबाद चौराहे पर इसका समापन हुआ।

On the auspicious occasion of Rang Panchami, huge walking ceremony in Bhopal, CM Dr. Mohan also participated

On the auspicious occasion of Rang Panchami, huge walking ceremony in Bhopal, CM Dr. Mohan also participated

बता दें कि राजधानी भोपाल में रंग पंचमी बड़ी उत्साह से मनाई गई रंग पंचमी के शुभ अवसर पर विशाल जुलूस निकाला गया फिर जहांगीराबाद में, डीजे की धुन पर नाचते एक दूसरे को जमकर गुलाल लगाया, इस जुलूस का जगह-जगह पर लोगों द्वारा स्वागत भी किया गया। बता दें कि यहां पर ये परंरपरा कई वर्षों से निभाई जा रही है। जिसको परंपरा के रूप में प्रत्येक साल निभाया जाता है।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव इंदौर पहुंचे और मीडिया से चर्चा कर बताया कि इंदौर की अपनी एक पुरानी परंपरा रही है और इस परंपरा को निभाते हुए 75 साल से ज्यादा वर्ष हो गए हैं। बता दें कि पंचमी के दिन प्रत्येक साल गेर निकाली जाती है, जो कि हमारे विजय उत्सव का प्रतीक भी है जिसमें आज वे सम्मिलित हो रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...