1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. MP Exit Poll 2024: बीजेपी को 28-29 सीटें, नकुलनाथ की सीट खतरे में

MP Exit Poll 2024: बीजेपी को 28-29 सीटें, नकुलनाथ की सीट खतरे में

एमपी लोकसभा चुनाव एग्जिट पोल नतीजे: बीजेपी 28-29 सीटों के साथ जीत की ओर अग्रसर हैं, कांग्रेस के सामने चुनौतियां। मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मजबूत प्रदर्शन का संकेत दिया गया है, जिसमें 28-29 सीटें हासिल करने का अनुमान लगाया गया है।

By Rekha 
Updated Date

मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मजबूत प्रदर्शन का संकेत दिया गया है, जिसमें 28-29 सीटें हासिल करने का अनुमान लगाया गया है। यह 1 जून को संपन्न सातवें और अंतिम चरण के मतदान के बाद आया है। आधिकारिक नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे, लेकिन एग्जिट पोल राज्य में भाजपा की महत्वपूर्ण जीत का सुझाव दे रहे हैं।

2024 के लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर चार चरणों में वोटिंग हुई। भाजपा ने सभी 29 सीटें जीतने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ अभियान चलाया, जिसे ‘मिशन 29’ कहा गया, जबकि कांग्रेस का लक्ष्य 2019 के अपने प्रदर्शन में सुधार करना था।

एग्जिट पोल के नतीजों से पता चलता है कि मध्य प्रदेश में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 61 फीसदी वोट मिल रहे हैं, जबकि विपक्षी गठबंधन , I.N.D.I.A. 33 प्रतिशत वोट हासिल करते हुए 2 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान है। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और अन्य पार्टियों को क्रमश: 2 फीसदी और 4 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। इसकी तुलना में, 2019 के चुनाव में भाजपा को 58 प्रतिशत, कांग्रेस को 34.50 प्रतिशत और बसपा को 2.38 प्रतिशत वोट मिले।

इन एग्जिट पोल में एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम छिंदवाड़ा में कांग्रेस के गढ़ को लेकर अनिश्चितता है, जहां नकुल नाथ अपनी सीट खो सकते हैं।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दिया जवाब

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने आशावाद और आभार व्यक्त करते हुए एग्जिट पोल के नतीजों पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, “मैं मध्य प्रदेश और पूरे देश को बधाई देना चाहता हूं। अब तक के रुझान बहुत उत्साहजनक हैं। हालांकि अंतिम नतीजों का इंतजार है, लेकिन ये रुझान बताते हैं कि बीजेपी मध्य प्रदेश की 29 में से 29 सीटें जीतने की राह पर है।” प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में एनडीए को 370 सीटें मिलीं, वादे पूरे किए गए। मैं राज्य और देशवासियों को उनके समर्थन और निरंतर प्यार और विश्वास के लिए धन्यवाद देता हूं।”

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...