1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. MH-60R हेलिकॉप्टर से बढ़ी भारतीय नौसेना की ताकत

MH-60R हेलिकॉप्टर से बढ़ी भारतीय नौसेना की ताकत

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप 24 फरवरी को भारत आएंगे। ट्रंप के दौरे से पहले दोनों मुलकों के बीच होने वाले  दो बड़े रक्षा समझौतों को मंजूरी दे दी गई है। तो वहीं, 30 हेवी-ड्यूटी सशस्त्र हेलिकॉप्टरों के पच्चीस हजार करोड़ रुपये का ये समझौते होने हैं। बता दें कि, नौसेना के लिए 24 एमएच-60 ‘रोमियो’ सीहॉक मैरीटाइम मल्टी-मिशन हेलिकॉप्टरों के लिए 2.6 बिलियन डॉलर की डील की जा रही है।

इसी के साथ यह हेलिकॉप्टर अमेरिका की कंपनी लॉकहीड मार्टिन से खरीदे जाएंगे। वहीं सेना के लिए छ: एएच -64 ई अपाचे अटैक हेलिकॉप्टरों के लिए 930 मिलियन डॉलर का सौदा होना है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, कैबिनेट कमिटी ऑन सिक्यॉरिटी द्वारा इन सौदों को अगले वीक औपचारिक मंजूरी मिल जाएगी।

आपको बता दें कि, सूत्रों के हवाले से मिली रिपोर्ट के अनुसार,  ‘यूएस फॉरेन मिलिटरी सेल्स (एफएमएस) गर्वनमेंट-टू-गवर्नमेंट सौदें के तहत भारत एमएच- 60R  हेलिकॉप्टरों के लिए पहली पंद्रह प्रतिशत की किस्त देगा। वहीं कॉन्ट्रैक्ट पर साइन होने के बाद दो साल में हेलिकॉप्टरों की पहली किस्त हमें मिल जाएगी। वहीं पांच साल में सभी 24 हेलिकॉप्टर भारत को मिल जाएंगे।

साथ ही इस सौदे से भारत की रक्षा शक्ति और ज्यादा बढ़ जाएगी और भारतीय नौसेना की ताकत कई गुण तक बढ़ जाएगी। वहीं, दुश्मन देशों में इस सौदे को लेकर काफी खौफ बना हुआ है। पड़ोसी देशों के अच्छे से अच्छे लड़ाकू विमान को एमएच- 60R  हेलिकॉप्टर मार गिराने की ताकत रखता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...