Home kolkata मां,माटी और मानुष के लिए ममता बनर्जी ने जारी किया घोषणा पत्र, जानें क्या है खास

मां,माटी और मानुष के लिए ममता बनर्जी ने जारी किया घोषणा पत्र, जानें क्या है खास

4 second read
0
52

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

कोलकाता: बंगाल विधानसभा चुनाव में सभी रथी-महारथी अपने दावों और वादों के साथ जनता के बीच अपने पक्ष में मतदान करने के लिए जान लगें हैं। विधानसभा चुनाव जीतने के लिए सभी पार्टियां अपनी पूरी ताकत झोंक रहें हैं। बुधवार को तृणमूल कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को झारग्राम में दो रैलियां की हैं। TMC  नौ मार्च के घोषणा पत्र जारी करने वाली थी, लेकिन कोलकाता में लगी आग से नौं लोगो की दुखद मौत के बाद कार्यक्रम रद्द करना पड़ा था।

इसके बाद 11 मार्च को घोषणा पत्र जारी करने की तिथि रखी गई, इसमें भी व्यवधान आ गया। आपको बता दें कि एक दिन पहले 10 मार्च को नंदीग्राम में चुनाव प्रचार के दौरान ममता बनर्जी को चोट लग गई थी। जिसके बाद एक बार फिर घोषणा पत्र जारी नहीं हो सका था। बुधवार को पार्टी ने पार्टी ने बंगाल की जनता के लिए घोषणा पत्र जारी कर दिया है।

घोषणा पत्र जारी करने के दौरान मुख्य़मंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान हमने बंगाल में लोगों के खाने-पीने का इंतजाम किया। सभी का ध्यान रखा। तृणमूल सरकार में लोगों की आय बढ़ी है। लोगों को रोजगार मिला है। इसके साथ ही जारी घोषणा पत्र में 5 लाख लोगों को नौकरियां देने का वादा किया गया है। घर-घर राशन पहुंचाने का भी वादा किय़ा गया है।

इस दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि “मैं बंगाल की बेटी हूं। अपना पूरा जीवन मातृभूमि की सेवा में सौंप दिया। यह घोषणा पत्र मां, माटी और मानुष के लिए है।“ आगे बंगाल की जनता से टीएमसी ने वादा किया कि 12वीं के छात्रों को टैब के लिए 10 हजार रुपये की योजना चलती रहेगी। पहाड़ पर शांति के लिए विशेष योजना की शुरुआत करेंगे। आदिवासियों के लिए 25 लाख मकान बनाएंगे। जंगलमहल सुंदरी शिल्प नगरी से लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। एमएसएमई और अन्य उद्योग शुरू करने की घोषणा।

किसानों के हितों को देखते हुए घोषणा पत्र में कहा गया कि पहले 5 हजार रुपये मिलते थे, अभी 6 हजार रुपये मिलते हैं। अब प्रति एकड़ 10 हजार रुपये मिलेंगे। खाद्यश्री, स्वास्थ्य साथी, कन्याश्री व अन्य योजनाएं आगे भी चलती रहेंगी। छात्रों को स्वावलंबी बनाने के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड शुरू होगी। 4 प्रतिशत की दर पर 10 हजार रुपये का क्रेडिट मिलेगा सरकार गारंटर बनेगी।

TMC ने विद्यार्थियों ने वादा किया कि छात्रों को स्वावलंबी बनाने के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड शुरू होगी। 4 प्रतिशत की दर पर 10 हजार रुपये का क्रेडिट मिलेगा सरकार गारंटर बनेगी। छात्रों को साइकिल मिलेगी। लाखों युवा विधवा एवं दिव्यांगों को आर्थिक सहायता। 18 साल की विधवाओं को प्रति माह 1000 रुपये विधवा भत्ता। TMC ने अपना ये घोषणा पत्र जारी करके बंगाल के लोगो का दिल जीतने की कोशिश कर रही है।

Load More In kolkata
Comments are closed.