1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. लखनऊ: डिफेंस एक्सपो 2020 आज से शुरू, PM करेंगे उद्घाटन

लखनऊ: डिफेंस एक्सपो 2020 आज से शुरू, PM करेंगे उद्घाटन

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 11वें डिफेंस एक्सपो पांच फरवरी से शुरू हो गया है। कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इस कार्यक्रम में भारतीय सांस्कृतित की झलक भी देखने को मिलेगी। वहीं कार्यक्रम में 70 से ज्यादा देशों की कंपनीयां अपने रक्षा उपकरणों और तकनीकियों का पर्दशन भी करेंगी।

डिफेंस एक्सपो कार्यक्रम के दौरान रक्षा सौदों से जुड़े तकरीबन 200 से ज्यादा सहमति पत्र (एमओयू) हस्ताक्षरित होंगे। इस चार दिवसीय आयोजन में 35 से ज्यादा देशों के रक्षा मंत्री भी शिरकत करेंगे।

डिफेंस एक्सपो कार्यक्रम में दूसरे देशों से आने वाले मेहमानों व दर्शकों की सुविधा के लिए शटल बसों को चलाया जा रहा है। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस की ओर से योजना बनाई गई है। तीन जगहों पर इन बसों के लिए पिक एंड ड्रॉप की व्यवस्था का भी इंतजाम किए गए है।

आपको बताते चलें कि, इस कार्यक्रम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि, यह आयोजन भारत और विश्व के संबंधों के लिए बेहद अहम है। इस आयोजना से हमारे देश और अन्य देशों के संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाएगी।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, डिफेंस एक्सपो में बनाया गया यूपी पैवेलियन उप्र में निवेश आकर्षित करने में कारगर साबित होगा। डिफेंस एक्सपो से नौजवानों को रोजगार भी मिलेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...