1. हिन्दी समाचार
  2. लाइफस्टाइल
  3. इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए आवाल, वरना परेशानियों का करना पड़ेगा सामना

इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए आवाल, वरना परेशानियों का करना पड़ेगा सामना

Side effects of eating amla: सर्दियों के मौसम में आंवला खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। विटामिन C से भरपूर होने के साथ-साथ ही इसमें कई शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट  (Amla benefits) भी पाए जाते हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम में आंवला खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। विटामिन C से भरपूर होने के साथ-साथ ही इसमें कई शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट  (Amla benefits) भी पाए जाते हैं। इसलिए इसे सर्दियों का सुपरफूड (winter superfood) भी कहा जाता है। आंवले के पोषक तत्व इम्यूनिटी बढ़ाने का भी काम करते हैं। खाने के साथ-साथ इसका इस्तेमाल कई तरह की दवाईयों में भी किया जाता है। हालांकि आंवला हर किसी को लाभ नहीं पहुंचाता है और कुछ खास कंडीशन वाले लोगों को इसके साइड इफेक्ट (side effects of amla) देखने को भी मिल सकते हैं। आइए जानते हैं कि किन लोगों को आंवला नहीं खाना चाहिए।

ज्यादा हाइपर एसिडिटी वाले लोग-

आंवला विटामिन C से भरपूर होता है। ये एक ऐसा पोषक तत्व जो फल की अम्लीय प्रकृति बढ़ाने का काम करता है। स्टडीज के मुताबिक आंवला दिल की जलन की समस्या तो दूर करता है लेकिन हाइपर एसिडिटी वालों में ये दिक्कत बढ़ा सकता है। हाइपर एसिडिटी वाले लोगों को भूल कर भी खाली पेट आंवला नहीं खाना चाहिए। इससे पेट में तेज जलन और एसिडिटी हो सकती है।

खून की बीमारी वाले लोग-

आंवले में एंटीप्लेटलेट गुण होते हैं। इसका मतलब है कि ये खून के थक्कों को बनने से रोक सकता है। आंवले का ये गुण हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है लेकिन जो लोग पहले से ही किसी तरह के ब्लड डिसऑर्डर से जूझ रहे हैं उनके लिए आंवला अच्छा विकल्प नहीं है। ऐसे लोगों को डॉक्टर से संपर्क करने के बाद ही आंवला खाना चाहिए।

सर्जरी कराने वाले लोगों को-

जिन लोगों को जल्द ही किसी चीज की सर्जरी करानी है उन्हें फिलहाल आंवला खाने से बचना चाहिए। इस फल का अधिक मात्रा में सेवन करने से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ जाता है। लंबे समय तक ब्लीडिंग होने से हाइपोक्सिमिया, गंभीर एसिडोसिस या मल्टीऑर्गन डिसफंक्शन हो सकता है। इसलिए एक्सपर्ट्स सलाह देते है कि सर्जरी से कम से कम 2 सप्ताह पहले आंवला खाना बंद कर देना चाहिए।

कम ब्लड शुगर लेवल वाले लोग-

आंवला ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है। ये टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद है, लेकिन यह उन लोगों के लिए अच्छा नहीं है जिनका ब्लड शुगर लेवल अक्सर कम रहता है। या फिर जिन लोगों की एंटी-डायबिटिक दवा चलती है।

प्रेग्नेंट या फिर ब्रेस्ट फीड कराने वाली महिलाएं-

आंवला में ऐसे कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं लेकिन ज्यादा मात्रा में इसे खाने पर पेट खराब हो सकता है। इससे डायरिया और डिहाइड्रेशन जैसी समस्या भी आ सकती है। प्रेग्नेंट या ब्रेस्ट फीड कराने वाली महिलाओं में ये लक्षण और गंभीर हो सकते हैं। इन महिलाओं को डॉक्टर से संपर्क करने के बाद ही आंवला खाना चाहिए।

ड्राई स्कैल्प या स्किन वाले लोग-

अगर आपकी स्कैल्प ड्राई है या आपकी त्वचा रूखी है तो ज्यादा आंवला खाने से ये समस्या और बढ़ सकती है। इसकी वजह से बालों का झड़ना, खुजली, रूसी और बालों से जुड़ी अन्य समस्याएं हो सकती हैं। आंवला के कुछ तत्व डिहाइड्रेशन भी बढ़ाते हैं। इसलिए आंवला खाने के बाद ढेर सारा पानी पीने की सलाह दी जाती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...