1. हिन्दी समाचार
  2. लाइफस्टाइल
  3. शरीर में ऐसे संकेतों का मतलब बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल !

शरीर में ऐसे संकेतों का मतलब बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल !

आजकल गलत खान-पान की वजह से ज्यादातर लोग बढ़ते कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की वजह से परेशान हैं। शरीर में कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं, एक होता है अच्छा (Good Cholesterol) कोलेस्ट्रॉल जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। एक होता है खराब कोलेस्ट्रॉल जो हमारे शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक साबित होता है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

 

चेतावनी और सलाह

(यहां बताई गई बातें, इलाज के तरीके और दवाइयों की सलाह दी गई है , वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी परामर्श को उपयोग में लाने से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य पूछें. आर एन आई न्यूज़ आपको अपने आपसे दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

आजकल गलत खान-पान की वजह से ज्यादातर लोग बढ़ते कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की वजह से परेशान हैं। शरीर में कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं, एक होता है अच्छा (Good Cholesterol) कोलेस्ट्रॉल जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। एक होता है खराब कोलेस्ट्रॉल जो हमारे शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक साबित होता है।

अगर हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) की मात्रा बढ़ती है, तो इससे हार्ट की बीमारी का खतरा काफी बढ़ जाता है। साथ ही खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से हार्ट अटैक आने की संभावना बढ़ जाती है।

कोलेस्ट्रॉल क्या होता है?

ये हमें बताया डॉक्टर अंशिका साहू ने बताया-

 

 

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल सेहत के लिए कैसे खराब है?

कॉलेस्ट्रॉल लेवल बहुत ज्यादा बढ़ने से कई घातक बीमारियां जैसे हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर, कार्डिअक अरेस्ट और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ सकता है। कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) में बढ़ोतरी के लिए खराब खानपान की आदतें ही जिम्मेदार नहीं हैं, बल्कि अन्य कई कारण हैं जो बॉडी में कोलेस्ट्रॉल(Cholesterol) का स्तर बढ़ाते हैं।

गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल में क्या फ़र्क होता है?

HDL को ‘गुड कोलेस्ट्रॉल’ और LDL को ‘बैड कोलेस्ट्रॉल’ कहते हैं। शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल हमारे हार्ट के लिए अच्छा होता है। ऐसे में आपको अपने शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाना चाहिए। गुड कोलेस्ट्रॉल ब्लड से एक्स्ट्रा फैट को कम करता है और धमनियों को साफ रखने में हेल्प करता है।

HDL और LDL क्या होता है?

LDL (low-density lipoprotein), sometimes called “bad” cholesterol: एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर हृदय रोग और स्ट्रोक के लिए आपके जोखिम को बढ़ाता है।

HDL (high-density lipoprotein), or “good” cholesterol : कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करता है और इसे वापस यकृत में ले जाता है। इसके बाद लीवर इसे शरीर से निकाल देता है। एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर हृदय रोग और स्ट्रोक के लिए आपके जोखिम को कम कर सकता है।

ऐसे पता चलेगा कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है?

लिपिड प्रोफाइल ब्लड टेस्ट से पता चलता है कि कोलेस्ट्रॉल कितना है।

एंजियोग्राफ़ी से पता चलता है कि दिल की नसें कितनी ब्लॉक हैं।

ब्रेन में ब्लॉकेज है तो ब्रेन की नसों की एंजियोग्राफ़ी की जाती है।

कोलेस्ट्रॉल कम कैसे करें?

शराब और धूम्रपान से दूरी बना लें।

सप्ताह में कम से कम 150 मिनट व्यायाम करें।

रिफाइंड खाद्य पदार्थ, सेचुरेटेड फैट और अतिरिक्त शुगर के सेवन से बचें।

अपने आहार में दाल, बीन्स, नट्स, टोफू को आदि को शामिल करें।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए?

साबुत अनाज का सेवन बढ़ाएं …

ओट्स और बार्ले का सेवन फायदेमंद …

​कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खाएं मेवा …

​फल और सब्जियां खाएं …

​रोजाना अंडे खाएं

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...