1. हिन्दी समाचार
  2. लाइफस्टाइल
  3. नाखून रगड़ने के हैरान करने वाले फायदे, जानिए…

नाखून रगड़ने के हैरान करने वाले फायदे, जानिए…

दुनियाभर के योग गुरु (Yoga Guru) नाखून रगड़ने (Nail Rubbing) की सलाह देते हैं जिसे बालयाम (Balayam) भी कहा जाता है, इसका शाब्दिक अर्थ है 'बालों का व्यायाम'। नाखून रगड़ने की प्रक्रिया प्राचीन काल से चली आ रही है जो आज भी करागर है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट:पायल जोशी

चेतावनी और सलाह

(यहां बताई गई बातें, इलाज के तरीके और दवाइयों की सलाह दी गई है , वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी परामर्श को उपयोग में लाने से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य पूछें. आर एन आई न्यूज़ आपको अपने आपसे दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

दुनियाभर के योग गुरु (Yoga Guru) नाखून रगड़ने (Nail Rubbing) की सलाह देते हैं जिसे बालयाम (Balayam) भी कहा जाता है, इसका शाब्दिक अर्थ है ‘बालों का व्यायाम’। नाखून रगड़ने की प्रक्रिया प्राचीन काल से चली आ रही है जो आज भी करागर है।

एक्यूप्रेशर थेरेपी (Acupressure Therapy) में नाखून को रगड़ने को काफी अहमियत दी जाती है। मौजूदा दौर की अनहेल्दी डाइट, दूषित पानी और बिजी लाइफस्टाइल की वजह से बालों का कम उम्र में झड़ना, बालों का पतला होना, गंजापन और असमय सफेद बालों की परेशानियों काफी मात्रा में सामने आने लगी है।

  1. एक साथ 4 काम

बालयाम (Balayam) करने से गंजापन (Baldness), बालों का झड़ना (Hair Fall), पतले बाल और सफेद बालों (White Hair) की समस्या दूर होती है।

 

2. ब्लड सर्कुलेशन

बालयाम (Balayam) करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) बेहतर होता है। जिसकी वजह से चेहरा निखर जाता है और बॉडी में ताकत आती है।

3. बालों की रीग्रोथ

अगर आपके बाल काफी हद तक झड़ चुके हैं बालयाम (Balayam) के जरिए इसे दोबारा उगाया जा सकता है।

4. स्किन के लिए फायदेमंद

नाखूनों को बार-बार रगड़ने (Nail Rubbing)  से चर्म रोग (Skin Disease) दूर हो सकता है।

बालयाम (Balayam) करने के लिए अपने हाथों को छाती के पास रखें और अंगुलियों को अंदर की तरफ लाएं और नाखून को एक दूसरे से रगड़ें। जितना हो सके इसे लंबे समय तक के लिए करते रहें। बेहतर रिजल्ट पाने के लिए अंगूठों को न रगड़ें। अगर आप रोज 5 से 10 मिनट तक इसे प्रैक्टिस में लाते हैं तो ये काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

 

 

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...