1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. भारत के 2 टूरिस्ट पैलेस, जिन्हें कहा जाता है मिनी स्वीटजरलैंड, नए साल पर घूमने के लिए हो सकते हैं बेहतर विकल्प

भारत के 2 टूरिस्ट पैलेस, जिन्हें कहा जाता है मिनी स्वीटजरलैंड, नए साल पर घूमने के लिए हो सकते हैं बेहतर विकल्प

नया साल आने में अब केवल कुछ ही दिन बाकी बचे हुए हैं। ऐसे में नए साल को इंजॉय करने और जश्न मनाने के लिए बहुत से लोग घूमने का प्लान बना रहे होंगे। ऐसे में हम आपको बताते हैं भारत के 2 टूरिस्ट पैलेस जिन्हें भारत के मिनी स्वीटजरलैंड के नाम से भी जाना जाता है। इन दोनों की जगह पर ना केवल भारत के टूरिस्ट बल्कि विदेशों से भी टूरिस्ट घूमने के लिए आते हैं। यह की बर्फीली वादियां, झरने, जंगल और हरियाली आप को मंत्रमुग्ध कर देगी और प्रकृति के करीब ले जाएगी। ऐसे में नए साल का जश्न मनाने के लिए यह दोनों ही जगह एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date
नया साल आने में अब केवल कुछ ही दिन बाकी बचे हुए हैं। ऐसे में नए साल को इंजॉय करने और जश्न मनाने के लिए बहुत से लोग घूमने का प्लान बना रहे होंगे। ऐसे में हम आपको बताते हैं भारत के 2 टूरिस्ट पैलेस जिन्हें भारत के मिनी स्वीटजरलैंड के नाम से भी जाना जाता है। इन दोनों की जगह पर ना केवल भारत के टूरिस्ट बल्कि विदेशों से भी टूरिस्ट घूमने के लिए आते हैं। यह की बर्फीली वादियां, झरने, जंगल और हरियाली आप को मंत्रमुग्ध कर देगी और प्रकृति के करीब ले जाएगी। ऐसे में नए साल का जश्न मनाने के लिए यह दोनों ही जगह एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। दुनिया भर में स्वीटजरलैंड अपनी खूबसूरती के कारण दुनिया के पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय बना हुआ है स्वीटजरलैंड में हर साल लाखों की संख्या में टूरिस्ट पहुंचते हैं। स्वीटजरलैंड घूमने की हर कोई टूरिस्ट ख्वाहिश रखता है, मगर कई कारणों से यदि आप स्वीटजरलैंड नहीं जा सकते हैं, तो भारत में ही दो जगह ऐसी हैं जिन्हें भारत के मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है। इन जगहों पर जाकर आप अपने नए साल का जश्न बना सकते हैं।
औली (उत्तराखंड)
भारत का मिनी स्वीटजरलैंड कहां जाने वाला पहला हिल स्टेशन उत्तराखंड का औली। यह हिल स्टेशन उत्तराखंड में बद्रीनाथ धाम जाने वाले रास्ते पर पड़ता है इस हिल स्टेशन पर एशिया की सबसे लंबी कहीं जाने वाली केबल कार भी हैं जिसकी कुल लंबाई 4 किलोमीटर है। सर्दियों के मौसम में यहां हर साल काफी संख्या में पर्यटक आते हैं जिनमें विदेशी पर्यटकों की संख्या भी काफी होती है। केबल कार में बैठकर पर्यटक इस स्टेशन के मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। इस हिल स्टेशन पर बर्फ से ढकी चोटियां, देवदार और चीड़ के वृक्ष, सेव के बाग आदि मनोरम दृश्य पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यह हिल स्टेशन समुद्र तल से 3056 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इसके अलावा इस हिल स्टेशन से पर्यटक कई पर्वत श्रृंखलाओं को भी देखकर आनंद उठा सकते हैं।
खज्जियार (हिमाचल प्रदेश)
हिमाचल प्रदेश की धौलाधार पर्वत श्रृंखला में स्थित पठारी क्षेत्र खज्जियार भी पर्यटकों को काफी पसंद आता है। इस स्थान को भी भारत का दूसरा मिनी स्वीटजरलैंड कहा जाता है। नए साल पर और सर्दियों के मौसम में यह काफी संख्या में टूरिस्ट आते हैं। इस क्षेत्र में काफी दूर-दूर तक हरे हरे घास के मैदान फैले हुए हैं। यहां का शांत वातावरण और दूर-दूर तक पहले घास के मैदान सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यहां देवदार के पेड़ों से घीरी हुई एक खूबसूरत झील भी है। इस झील के पास की सुंदरता और शांति लोगों को मंत्रमुग्ध कर देती है। इस स्थान पर ना केवल भारतीय बल्कि विदेशी पर्यटक भी काफी संख्या में पहुंचते हैं। ऐसे में नए साल पर अपने परिवार के साथ जश्न मनाने के लिए यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...