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Diabetes के मरीजों का ब्लड शुगर हो सकता है कंट्रोल, सोने से पहले करें ये 5 काम…

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को हमेशा इस बात कीव फिक्र होती है कि वो अपना बल्ड शुगर लेवल कैसे कंट्रोल में रखें। मौजूदा दौर की अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से ऐसा करना काफी मुश्किल होता है, लेकिन अगर आपको सेहत का ख्याल हो तो कुछ अच्ची आदतों को अपनाना बेहद जरूरी है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

 

रिपोर्ट:पायल जोशी

 

चेतावनी और सलाह

(यहां बताई गई बातें, इलाज के तरीके और दवाइयों की सलाह दी गई है , वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी परामर्श को उपयोग में लाने से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य पूछें. आर एन आई न्यूज़ आपको अपने आपसे दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

नई दिल्ली: डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को हमेशा इस बात कीव फिक्र होती है कि वो अपना बल्ड शुगर लेवल कैसे कंट्रोल में रखें। मौजूदा दौर की अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से ऐसा करना काफी मुश्किल होता है, लेकिन अगर आपको सेहत का ख्याल हो तो कुछ अच्ची आदतों को अपनाना बेहद जरूरी है।

दरअसल डायबिटीज के मरीजों को बार-बार भूख और प्यास लगती है साथ ही उन्हें वॉशरूम जाने की ज्यादा जरूरत महसूस होती है, यही वजह है कि कई बार उन्हें ठीक से नींद भी नहीं आती और ऐसे में उन्हें सोने से पहले 5 जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकी उनको नींद अच्छी आए और ब्लड शुगर लेवल भी मेंटेन रहे।

  1. सोने से पहले क्या खाएं

सोने के समय डायबिटीज के मरीजों को हार्मोनल चेंजेज, इंसुलिन की कमी हो जाती है ऐसें वो डिनर में हाई फाइबर और कम फैटी चीज न खाएं क्योंकि इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है,  और रात में खाना भी ज्यादा न खाएं।

  1. ब्लड शुगर चेक करें

डायबिटीज के मरीज अगर सोने से पहले अपने ब्लड शुगर का टेस्ट कर लें तो इससे डॉक्टर को ये पता लगाने में आसानी होगी की दवा और दूसरे इलाज की वजह से आपका बल्ड शुगर कंट्रोल हो रहा है या नहीं। बता दें बेडटाइम में ब्लड शुगर 90 से लेकर 150 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (mg/dL) तक होना चाहिए।

  1. कैफीन से बनाएं दूरी

कैफीन वाली चीजें दिमाग को उत्तेजित करती हैं और इससे डायबिटीज के मरीजों को नींद ठीक से नहीं आती इसलिए चाय कॉफी, चॉकलेट और सोडा के सेवन से बचें, क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है।

  1. डिनर के बाद पैदल चलें

डायबिटीज के मरीज डिनर के बाद और सोने से पहले टहलने जरूर जाएं इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा और बेड पर जाने से पहले हल्की एक्सरसाइज करने से नींद अच्छी और जल्दी आती है।

  1. इन बातों रखें खास ख्याल

डायबिटीज के मरीज अपने कमरे का माहौल ऐसा बनाए जिससे नींद जल्दी और आसानी से आ जाए, शरीर को रिलैक्स करें और मन में टेंशन को जरा भी आने न दें और जल्दी नींद आने से आपकी सेहत बेहतर होगी।

 

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