1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. किरण बेदी ने इंदिरा गाँधी के साथ फोटो शेयर की ! पढ़िए दिलचस्प किस्सा

किरण बेदी ने इंदिरा गाँधी के साथ फोटो शेयर की ! पढ़िए दिलचस्प किस्सा

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की आज जयंती है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर को इलाहाबाद (प्रयागराज) में हुआ था। इंदिरा देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की पुत्री थीं। इंदिरा 1966 से 1977 के बीच प्रधानमंत्री पद पर रहीं। फिर जनवरी 1980 से 1984 में उनकी हत्या तक वह इस पद पर रहीं।

इंदिरा गांधी 1959 में कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनी गई थीं। पंडित जवाहर लाल नेहरू के निधन के बाद जब लालबहादुर शास्त्री प्रधानमंत्री बने तो इंदिरा ने उनके अनुरोध पर चुनाव लड़ा और सूचना एवं प्रसारण मंत्री बनीं।

साल 1966 से 1977 और 1980 से 1984 के बीच उन्होंने प्रधानमंत्री के तौर पर भारत की सत्ता संभाली। ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद वे सिख अलगाववादियों के निशाने पर आ गई थीं। 31 अक्तूबर 1984 को उनके दो सिख अंगरक्षकों ने ही उनकी हत्या कर दी थी।

आज इस मौके पर पूर्व आईपीएस अफसर किरण बेदी ने पूर्व प्रधानमंत्री के साथ अपनी एक पुरानी फोटो साझा करते हुए उन्होंने श्रद्धांजलि अर्पित की है। दरअसल उन्होंने जो फोटो शेयर की है वो 1975 में गणतंत्र दिवस के मौके की है जब उन्होंने परेड को लीड किया था।

किरण बेदी को 1975 में ही दिल्ली पुलिस में पहली पोस्टिंग मिली थी और इसी साल 26 जनवरी की परेड में उन्होंने दिल्ली पुलिस के एक सैन्यदस्ते का नेतृत्व किया था।

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी इस बात से खुश थीं कि पुलिस के एक दस्ते का नेतृत्व एक लड़की कर रही है, जिसमें उनके अलावा सभी पुरुष थे। किरण बेदी ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला अफसर रहीं। इंदिरा गांधी ने 26 जनवरी की परेड के अगले दिन उन्हें नाश्ते पर आमंत्रित किया था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...