1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कोविड टेस्ट करना हुआ आसान, घर में ही मात्र 15 मिनट में कर सकेंगे कोरोना जॉच, तैयार हुआ कोविसेल्फ किट

कोविड टेस्ट करना हुआ आसान, घर में ही मात्र 15 मिनट में कर सकेंगे कोरोना जॉच, तैयार हुआ कोविसेल्फ किट

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: कोरोना के दूसरे लहर के कहर से देश में अब भी हाहाकर मचा हुआ है। भारत में निर्मित कोविड-19 टेस्ट किट ‘कोविसेल्फ’ को मायलैब ने गुरुवार को बाजार में उपलब्ध करा दिया। कोविसेल्फ अब दो-तीन दिन में देश की दवा दुकानों पर मिलने लगेगा। पुणे की मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस लि. ने इस स्वदेशी किट को तैयार किया है। इसके माध्यम से घर में ही मात्र 15 मिनट में कोरोना की जांच हो सकेगी। 

आपको बता दें कि मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की मंजूरी के बाद अपने कोविड-19 होम टेस्ट किट ‘कोविसेल्फ’ को गुरुवार को व्यावसायिक रूप से उपलब्ध कराने की घोषणा की। कोविसेल्फ कोविड-19 महामारी के परीक्षण का देश में जारी पहला स्वदेशी किट है।

कंपनी ने गुरुवार को जारी एक बयान में कहा कि यह स्वदेशी परीक्षण किट ई कॉमर्स के जरिए देश के 95 फीसदी इलाकों में घर पर पहुंचाया जा सकेगा। देश की दवा दुकानों पर भी यह उपलब्ध होगा।  इसकी कीमत 250 रुपये रहेगी। 

आपको बता दें कि कोविसेल्फ को ICMR ने 19 मई को मंजूरी दी थी। इससे कोविड-19 का घर बैठे पता लगाने की सुविधा मिलेगी। यह रैपिड एंटीजन टेस्ट (आरएटी) कहा जाता है। इसे प्रेग्नेंसी टेस्ट किट की तरह ही इस्तेमाल किया जा सकेगा। 

कंपनी शुरुआत में 10 लाख कोविसेल्फ किट तैयार करेगी। इसके बाद उपभोक्ताओं की मांग के आधार पर प्रति सप्ताह 70 लाख यूनिट उपलब्ध कराए जाएंगे। कंपनी की योजना सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) पर भी इसे उपलब्ध कराने की है।

ICMR के दिशा-निर्देशों के अनुसार, इस किट का उपयोग बिना लक्षणों वाले या पॉजिटिव मरीजों के तत्काल संपर्क में आने वाले व्यक्तियों द्वारा किया जा सकता है। इसे मिड-नेजल स्वैब टेस्ट के रूप में डिजाइन किया गया। इससे केवल 15 मिनट में वायरस का पता लगा सकता है। प्रत्येक इकाई में परीक्षण के बाद उपयोग की गई सामग्री को सुरक्षित रूप से नष्ट करने के लिए एक परीक्षण किट, निर्देश पत्रक और एक बैग होता है। एक किट का एक बार ही उपयोग किया जा सकेगा। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads