Home उत्तर प्रदेश बुलंदशहर जेल में कैदियों को मिल रही बेहतर व्यवस्थाएं, ISO सर्टिफिकेट से नवाजा गया

बुलंदशहर जेल में कैदियों को मिल रही बेहतर व्यवस्थाएं, ISO सर्टिफिकेट से नवाजा गया

14 second read
0
4

रिपोर्ट : संजीव भटनागर / मोहम्मद आबिद
बुलंदशहर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान में लगातार चार चांद लग रहे हैं और स्वच्छ भारत को बनाने के लिए हर कोई कड़ी मेहतन कर रहा है और साफ सफाई के साथ बेहतर व्यवस्थाएओं के साथ उच्च तकनीक का इस्तेमाल कर आत्मनिर्भर भारत को बनाया जा रहा है।

बतादें की यूपी की बुलंदशहर जेल में स्वच्छता और कैदियों को मिलने वाली सुविधाओं और रोजमर्रा जरूरतों की उच्च गुणवत्ता के चलते आईएसओ सर्टिफिकेट प्रदान किया गया है, जहां बुलंदशहर जेल में कैदियों के अनुशासन, प्रशासनिक व्यवस्था, बंदियों के सकुशल सुरक्षित रखरखाव और मानव अधिकार के साथ-साथ जेल में कैदियों को कौशल विकास के तहत सिलाई कढ़ाई बुनाई जैसी सुविधा मिलती है, साथ ही जेल में कैदी खुद ऑर्गेनिक फार्मिंग करते हैं।

बतादें की प्रिजनर्स वेलफेयर के तहत कैदियों के लिए जेल में जेल रेडियो के साथ-साथ परिजनों से बात करने के लिए टेलीफोन की भी व्यवस्था है, साथ ही समय-समय पर जेल में कैदियों की मानसिक दशा को ठीक रखने के लिए सामाजिक संस्थाओं के द्वारा कैदियों के वेलफेयर में आयोजन और समारोह कराए जाते हैं।

वहीं कार्यक्रम के दौरान जिला अधिकारी ने कहा की जेल में कैदियों के लिए विशेष रुप से रोटी बनाने वाली मशीन लगाई गई है जो कि 1 घंटे में 4000 रोटी बनाती है, साथ ही जेल में कैदियों के लिए उच्च स्तरीय स्वास्थ्य व्यवस्था के साथ-साथ बेहतरीन गार्डन की व्यवस्था भी है। वहीं दूसरी तरफ बुलंदशहर जेल उत्तर प्रदेश की तीसरी जेल है जिसे आईएसओ सर्टिफिकेट के द्वारा प्रमाणित किया गया है इससे पहले उरई और एटा जेल को भी आईएसओ सर्टिफिकेट से प्रमाणित किया जा चुका है।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.