1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Indore News: इंदौर से अमित शाह करेंगे “एक पेड़ मां के नाम” अभियान का शुभारंभ, 51 लाख पौधे रोप वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी

Indore News: इंदौर से अमित शाह करेंगे “एक पेड़ मां के नाम” अभियान का शुभारंभ, 51 लाख पौधे रोप वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह इंदौर से "एक पेड़ मां के नाम" अभियान की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प "एक पेड़ माँ के नाम" के तहत इस पहल का लक्ष्य पूरे मध्य प्रदेश में 5.5 करोड़ पेड़ लगाना है।

By Rekha 
Updated Date

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह इंदौर से “एक पेड़ मां के नाम” अभियान की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प “एक पेड़ माँ के नाम” के तहत इस पहल का लक्ष्य पूरे मध्य प्रदेश में 5.5 करोड़ पेड़ लगाना है। इंदौर में अभियान 7 जुलाई से 14 जुलाई तक चलेगा, जिसमें 51 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य है।

अमित शाह इंदौर में अभियान की आधिकारिक शुरुआत करेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने दिल्ली में संसद भवन में एक बैठक के दौरान अमित शाह को निमंत्रण दिया और केंद्रीय गृह मंत्री ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया।

अभियान का लक्ष्य पूरे मध्य प्रदेश में 5.5 करोड़ पेड़ लगाना है। अकेले इंदौर में 51 लाख पौधे लगाए जाएंगे।

विश्व रिकॉर्ड का प्रयास
रोपण 7 जुलाई से 14 जुलाई तक होगा। अंतिम दिन 14 जुलाई को सांवेर रोड के रेवती रेंज में एक साथ 11 लाख पौधे रोपे जाएंगे।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स: गिनीज की टीम इस कार्यक्रम का दस्तावेजीकरण करने के लिए मौजूद रहेगी, जिसका लक्ष्य एक ही दिन में शहरी क्षेत्र में सबसे बड़ी संख्या में पेड़ लगाने का रिकॉर्ड स्थापित करना है।

पिछला रिकॉर्ड
एक दिन में वन क्षेत्र में नौ लाख पौधे लगाने का रिकॉर्ड असम के नाम है।
इंदौर का लक्ष्य शहरी क्षेत्र में 11 लाख पौधे लगाकर इसे पार करना है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...