1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. ज्ञानवापी परिसर में ASI सर्वे पर रोक, SC ने मुस्लिम पक्ष को HC जाने को कहा

ज्ञानवापी परिसर में ASI सर्वे पर रोक, SC ने मुस्लिम पक्ष को HC जाने को कहा

ज्ञानवापी परिसर में भारतीय पुरातत्व विभाग के वैज्ञानिक सर्वे पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है। कोर्ट ने आदेश दिया है कि 26 जुलाई को शाम 5 बजे तक कोई सर्वे न किया जाए। साथ ही कोर्ट ने इस मामले में मुस्लिम पक्ष से हाई कोर्ट जाने को कहा है। सर्वे पर रोक लगाने का आदेश आने तक करीब चार घंटे की कार्यवाही हो चुकी थी। इसके बाद मामले का पूरा फोकस इलाहाबाद हाई कोर्ट की तरफ हो गया है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

सीनियर जर्नलिस्ट प्रताप राव की कलम से…

वाराणसीः ज्ञानवापी परिसर में भारतीय पुरातत्व विभाग यानि ASI के वैज्ञानिक सर्वे पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है। कोर्ट ने आदेश दिया है कि 26 जुलाई को शाम 5 बजे तक कोई सर्वे न किया जाए। साथ ही कोर्ट ने इस मामले में मुस्लिम पक्ष से हाई कोर्ट जाने को कहा है। सर्वे पर  रोक लगाने का आदेश आने तक करीब चार घंटे की कार्यवाही हो चुकी थी। हिंदू पक्ष के अधिवक्ताओं ने बताया कि सोमवार सुबह सात बजे से सर्वे शुरू हुआ था। लेकिन चार घंटे की कार्यवाही के बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सर्वे को रोक दिया गया है। इस बीच ASI की चार टीमों ने पूरे परिसर का नाप-जोख की। इस दौरान फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी हुई। चारों दीवारों को नापा गया। अब इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद ASI की टीम सर्वे शुरू करेगी। बताया जा रहा है कि इस सर्वे के दौरान मुस्लिम पक्ष ने सहयोग नहीं किया और प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लिया।

सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सवाल किया कि ज्ञानवापी मस्जिद में क्या हो रहा है? इस पर राज्य सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट में कहा गया कि ज्ञानवापी मस्जिद में खुदाई नहीं हो रही है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद में एक सप्ताह तक खुदाई का काम न कराने की बात कही थी। जबकि फोटोग्राफी और राडार इमेजिंग के जरिए सर्वे कराने की बात कही गई। ASI की ओर से कहा गया कि हम लोग केवल सर्वे का काम कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों को सुनने के बाद कहा कि मुस्लिम पक्ष मंगलवार को ही सुप्रीम कोर्ट जाय।

इसके बाद मामले का पूरा फोकस इलाहाबाद हाई कोर्ट की तरफ हो गया है। 26 जुलाई की शाम 5 बजे तक ज्ञानवापी मस्जिद में ASI की टीम सर्वे नहीं कर पाएगी। हाई कोर्ट को स्टे खत्म होने से पहले फैसला देने को कहा गया है। सुप्रीम कोर्ट ने इसी के साथ जिला कोर्ट के ASI सर्वे पर भी रोक लगा दी है। इसे मुस्लिम पक्ष को राहत के रूप में देखा जा रहा है। वहीं हिंदू पक्ष की पैरवी कर रहे वकीलों ने कहा कि हमें यकीन है कि पूरा परिसर मंदिर का ही है। जिसके चलते सर्वे का परिणाम हमारे अनुकूल होगा। वहीं याचिकाकर्ता ने कहा कि यह करोड़ों हिंदुओं के लिए बहुत ही गौरवशाली क्षण है। सर्वे ही इस ज्ञानवापी मुद्दे का एकमात्र समाधान है।

बहरहाल इसके बाद अब इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश का इंतजार है। आने वाले दो दिन तक अब सर्वे नहीं किया जाएगा। अधिवक्ताओं की टीम जब बाहर निकली तो हर हर महादेव का जयघोष हुआ।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...