Home विदेश नेपाल में 2015 में आए विनाशकारी भूकंप से बर्बाद हुए स्कूल-कॉलेजों के पुनर्निर्माण के लिए भारत ने 30.66 करोड़ नेपाली रुपये (19.21 करोड़ भारतीय रुपये) का अनुदान दिया

नेपाल में 2015 में आए विनाशकारी भूकंप से बर्बाद हुए स्कूल-कॉलेजों के पुनर्निर्माण के लिए भारत ने 30.66 करोड़ नेपाली रुपये (19.21 करोड़ भारतीय रुपये) का अनुदान दिया

1 second read
0
10

काठमांडू: भारत शिक्षा क्षेत्र में निर्माण कराने के लिए नेपाल को कुल 51.37 करोड़ भारतीय रुपये की सहायता दे चुका है। यह जानकारी काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने दी है। दूतावास के उप प्रमुख नामाग्या खांपा ने बुधवार को नेपाल पुनर्निर्माण अभिकरण के सीईओ सुशील ज्ञावली को नई अनुदान राशि का चेक सौंपा।

इस धनराशि से गोरखा, नुवाकोट, रामेछाप, डोलखा, कावरे, ढाडिंग और सिंधुपाल चौक जिलों में शिक्षण संस्थाओं और त्रिभुवन विश्वविद्यालय में पुस्तकालय भवन का निर्माण होगा। भारत ने नेपाल की शिक्षण संस्थाओं के पुनर्निर्माण के लिए कुल पांच करोड़ डॉलर (करीब 370 करोड़ भारतीय रुपये) की मदद का एलान किया है।

नेपाल में 2015 में 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप से नौ हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे और संपत्ति का बड़ा नुकसान हुआ था। भारत समय-समय पर नेपाल को पुनर्निर्माण के लिए मदद करता रहता है।

 

Load More In विदेश
Comments are closed.