Home उत्तर प्रदेश बरसाने में श्रद्धालुओँ ने जमकर खेली लड्डू मार होली, नहीं दिखा कोरोना का खौफ…

बरसाने में श्रद्धालुओँ ने जमकर खेली लड्डू मार होली, नहीं दिखा कोरोना का खौफ…

2 second read
1
7

रिपोर्ट – माया सिंह

मथुरा : ब्रज में अभी से ही होली जमने लगा है । दिन सोमवार को मथुरा में बरसाने के प्रसिद्ध श्रीजी मंदिर में धूमधाम से लड्डू मार होली खेली गई । बरसाना की लट्ठमार होली से पहले खेली जाने वाली इस होली का विशेष महत्व है । इसके पीछे बेहद ही खूबसुरत परंपरा है कि यह होली नंद गांव से होली खेलने का न्योता स्वीकार होने के खुशी में खेली जाती है ।

असल में , नंदगांव के हुरियारों को न्यौता देकर जब पांडा बरसाना लौटता है, तब उसका स्वागत लड्डू फेंककर सभी करते हैं । हालांकि इस होली पर श्रद्धालुओं के बीच कोरोना का कोई खौफ नहीं दिखा । सभी जमकर राधा-रानी और कन्हा की जयकारा लगाये और मौके 10  क्विंटल  से भी ज्यादा भक्तों ने लड्डू लुटाए ।

ब्रज में लट्ठमार होली परम्परागत रूप से चलते आ रहा है और इसका केंद्र बरसाना को माना जाता है । लट्ठमार होली खेलने से पहले हुरियारों से नंद गांव को होली में शामिल होने के लिये न्यौता दिया जाता है।

बस इसी रीति को मानते हुए भक्त लड्डू मार होली के दिन पहले से ही लड्डू लेकर मंदिर पहुंच जाते है और मंदिर खुलते ही पांडा के ऊपर लड्डूओं का बौछार कर देते हैं ।

इस दौरान देश और विदेश के विभिन्न प्रांतों से आए लाखों भक्त उंच-नीच , अमीर-गरीब के भेद भाव मिटाकर एक दूसरे को धकेलकर लड्डू को प्रसाद के रूप में लूटने लग जाते हैं  और कन्हा के भक्ति में जमकर झमते हैं ।

हालांकि होली को लेकर जिला अधिकारी मथुरा नवनीत सिंह चहल का कहने है कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को चलते  तमाम एहतियात बरते जा रहे हैं. हम लोगों से अपील किया है कि सभी नियमों को पालन करें और मास्क जरूर पहनें ।

अब देखना यह है कि लट्ठमार होली में क्या विशेष है।

 

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.