1. हिन्दी समाचार
  2. business news
  3. IDBI Bank ने किया बड़ा बदलाव, 1 जुलाई से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

IDBI Bank ने किया बड़ा बदलाव, 1 जुलाई से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: भारतीय औद्योगिक विकास बैंक  ने अपने ग्राहकों के लिए बदलाव किया है। इस बदलाव का नया नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। इस नोटिफिकेशन में 1 जुलाई से लागू होने वाले नए नियमों के बारे में जानकारी दी गई है। बैंक की ओर से कहा गया है कि अब ग्राहकों को हर साल सिर्फ 20 पन्ने की चेकबुक ही निशुल्क मिलेंगी। इसके बाद अगर जरुरत पड़ती है तो ग्राहकों को प्रत्येक चेक के लिए 5 रुपये का भुगतान करना होगा।

आपको बता दें कि अभी तक IDBI बैंक अपने ग्राहकों को खाता खोलने के पहले साल 60 पेज की चेक बुक निशुल्क देता है। जबकि उसके बाद के वर्षों के लिए बैंक 50 पन्ने की चेकबुक देता है। उसके बाद प्रत्येक चेक के लिए ग्राहक को 5 रुपये का भुगतान करना होता था। लेकिन शुक्रवार को बैंक ने नया नोटिस जारी करते हुए चेक लीफ चार्ज, सेविंग अकाउंट चार्ज और लॉकर चार्ज में बदलाव किया है।

लेकिन बैंक ने एक नोटिस में कहा कि, ‘सेविंग अकाउंट के तहत आने वाले कस्टमर्स पर नए नियम लागू नहीं होंगे, और उन्हें एक साल में नि:शुल्क असीमित चेक मिलते रहेंगे।’ इसके अलावा बैंक ने नकद जमा (होम और नॉन-होम) के लिए मुफ्त सुविधा को अर्द्धशहरी और ग्रामीण शाखाओं में मौजूदा 7 और 10 से घटाकर क्रमश: 5-5 कर दिया है।

इसी प्रकार सुपरन बचत जमा खातों में भी अर्धशहरी और ग्रामीण इलाकों में निशुल्क लेनदेन को मौजूदा क्रमश: 10 और 12 से कम करके प्रत्येक के लिए 8 कर दिया है। बैंक ने और भी कुछ सेवाओं में बदलाव किया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads