1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले ICC का बड़ा फैसला, ICC के हॉल ऑफ फेम में शामिल होंगे 5 युगों के 10 दिग्गज

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले ICC का बड़ा फैसला, ICC के हॉल ऑफ फेम में शामिल होंगे 5 युगों के 10 दिग्गज

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से पहले ICC ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी अतुलनीय योगदान देने वाले 5 युगों के 10 दिग्गजों को ICC हॉल ऑफ फेम में शामिल करने करने का फैसला किया है। आईसीसी के इस फैसले के बाद इस प्रतिष्ठित सूची में शामिल होने वाले क्रिकेट खिलाड़ियों की संख्या 103 हो जायेगी।  

आपको बता दों कि क्रिकेट की विश्व संस्था ने गुरुवार को ICC हॉल ऑफ फेम के विशेष संस्करण की घोषणा की। उसने पहली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) फाइनल से पहले यह निर्णय किया है। WTC फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से साउथैम्पटन में खेला जाएगा।

आईसीसी के इस निर्णय के बाद टेस्ट क्रिकेट में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले 10 दिग्गजों को इस सूची में शामिल किया जाएगा। मौजूदा वक्त में इस सूची में कुल 93 क्रिकेटर शामिल हैं। इन 10 खिलाड़ियों में प्रत्येक युग के दो-दो खिलाड़ी शामिल होंगे। इन खिलाड़ियों के नामों की घोषणा आईसीसी डिजिटल मीडिया चैनल पर 13 जून को की जाएगी।

ICC के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी ज्योफ अलारडाइस ने विज्ञप्ति में कहा, ‘साउथैम्पटन में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल से पहले 10 दिग्गज क्रिकेटरों को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल करने की घोषणा करना हमारे लिए सम्मान की बात है।’

आपको बता दें कि इस विशेष संस्करण में पांच युगों के दो-दो खिलाड़ियों को हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाएगा। इन युगों में शुरुआती क्रिकेट युग (1918 से पहले), दो विश्व युद्ध के दौरान का युग (1918-1945), युद्ध के बाद का युग (1946-1970), वनडे युग (1971-1995) और आधुनिक युग (1996-2016) शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads