1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. Gland Pharma का 6500 करोड़ रुपये का इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) सोमवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा

Gland Pharma का 6500 करोड़ रुपये का इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) सोमवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

ब्लूमबर्ग के मुताबिक यह भारत में किसी भी फार्मास्युटिकल कंपनी द्वारा लाया गया सबसे बड़ा IPO है। इस IPO से पहले Gland Pharma ने सिंगापुर सरकार, नोमुरा, Goldman Sachs, मोर्गन स्टेनली, एसबीआई म्यूचुअल फंड और एक्सिस म्यूचुअल फंड जैसे एंकर इंवेस्टर्स के जरिए 1,944 करोड़ रुपये जुटाए हैं। कंपनी ने 1,500 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की दर से ये धनराशि जुटायी है। इस IPO को बुधवार तक सब्सक्राइब किया जा सकेगा।

कंपनी ने इस आईपीओ के लिए 1,490-1,500 रुपये प्रति शेयर की कीमत तय की है। इस IPO के तहत 1,250 करोड़ रुपये मूल्य के (80 लाख शेयर) शेयर जारी किए जाएंगे। वहीं, ऑफर ऑफ सेल के जरिए 3.48 करोड़ शेयरों की पेशकश की जाएगी। इस आईपीओ से होने वाली आमदनी का इस्तेमाल वर्किंग कैपिटल, पूंजीगत व्यय और कंपनी से जुड़े सामान्य खर्चों के लिए किया जा सकेगा। कंपनी ने 15 शेयरों का लॉट तैयार किया है। इसका मतलब है कि किसी भी निवेशक को कम-से-कम 15 शेयर खरीदने होंगे। इस IPO में खुदरा श्रेणी के लिए 35 फीसद शेयर आरक्षित किए गए हैं।

कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, हैटंग सिक्योरिटीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी एंड सिक्योरिटीज (इंडिया) लिमिटेड Gland Pharma IPO को मैनेज कर रहे हैं।

लिंक इनटाइम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड इस आईपीओ की रजिस्ट्रार है। यह कंपनी Gland Pharma IPO के शेयरों का आवंटन और रिफंड प्रोसेस करेगी। कंपनी के शेयरों के आवंटन का काम 17 नवंबर को पूरा हो सकता है। Gland Pharma के शेयरों के 20 नवंबर को BSE और NSE पर लिस्ट होने की उम्मीद है।

हैदराबाद स्थित Gland Pharma की स्थापना वर्ष 1978 में हुई थी। कंपनी की उपस्थिति करीब 60 देशों में है। भारत में कंपनी की सात विनिर्माण इकाइयां हैं। चीन के फोसुन फार्मा ने वर्ष 2017 में कंपनी की 74 फीसद हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर लिया था। इस IPO के बाद कंपनी के प्रवर्तकों की हिस्सेदारी 74 फीसद से घटकर 58 फीसद पर रह जाएगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...