1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी के दौरे पर आए फ्रांस के राजदूत ने की सीएम योगी से मुलाकात

यूपी के दौरे पर आए फ्रांस के राजदूत ने की सीएम योगी से मुलाकात

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

यूपी के दौरे पर आए फ्रांस के राजदूत ने की सीएम योगी से मुलाकात

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनैन ने मुलाकात की। राजदूत इमैनुएल लेनैन 24 नंवबर को उत्तर प्रदेश के दौरे पर आए हैं। गुरुवार को वे गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर में दर्शन के लिए जाएंगे। फ्रांस के राजदूत के गोरखपुर दौरे को लेकर स्थानीय प्रशासन ने तैयारी कर ली है।

राजदूत इमैनुएल गोरखनाथ मंदिर में दर्शन कर परिसर घूमेंगे। गोरखपुर के डीएम के विजयेंद्र पांडियन से फ्रांस के राजदूत की मुलाकात होगी। भारत और फ्रांस के बीच सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने और यूपी के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए वे इस दौर पर आए हैं।

बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फ्रांस के राजदूत से मुलाकात के बाद ट्वीट करते हुए लिखा कि उत्तर प्रदेश में मौजूद अपार संभावनाओं पर काम करने के लिए भागीदारी और दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत बनाने के मुद्दों पर हुई बातचीत काफी लाभदायक रही।

मुख्यमंत्री के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए राजदूत ने लिखा कि सीएम योगी के साथ मुलाकात काफी शानदार रही। शहरों के विकास, रक्षा उद्योग और एयरोस्पेस में उत्तर प्रदेश की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में फ्रांस योगदान देना चाहता है।

बुधवार को ही राजदूत आईआईएम लखनऊ भी गए। यहां उन्होंने डाइरेक्टर प्रोफेसर अर्चना शुक्ला से मुलाकात की। दोनों के बीच आईआईएम लखनऊ के साथ संबंधों को और आगे बढ़ाने पर वार्ता हुई। आईआईएम लखनऊ का फ्रांस के टॉप 13 बिजनेस स्कूल के साथ पहले से ही एक्सचेंज प्रोग्राम चल रहा है।

फ्रांस के राजदूत मंगलवार को उत्तर प्रदेश के दौरे पर आए। उन्होंने इसको लेकर वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि फ्रांस और उत्तर प्रदेश के बीच रिश्ते को मजबूत करने की दिशा में लखनऊ का उनका यह पहला दौरा है।

उत्तर प्रदेश में प्रतिभाएं हैं, हम चाहते हैं कि यूपी के और स्टूडेंट फ्रांस आएं, हम उनका स्वागत करेंगे। साथ ही यह भी चाहते हैं कि फ्रांस की और कंपनियां भी यूपी में निवेश करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...