1. हिन्दी समाचार
  2. राजनीति
  3. UN महासचिव के बयान के बाद इजराइल का फूटा गुस्सा, गुएटेरस का मांगा इस्तीफा

UN महासचिव के बयान के बाद इजराइल का फूटा गुस्सा, गुएटेरस का मांगा इस्तीफा

इजराइल और हमास में युद्ध के बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुएटेरस ने कहा कि यह युद्ध हमास ने अचानक शुरू नहीं किया है। इजराइल सरकार ने उनके इस बयान की कड़ी निंदा की है। इजराइल ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख पर आतंकवाद का समर्थन करने और उसे उचित ठहराने का आरोप लगाते हुए उनके इस्तीफे की मांग की है। बता दें कि इजराइल और हमास के बीच भीषण युद्ध ने अब तक 7000 से ज्यादा लोगों की जान ले ली है और यह अभी भी जारी है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः इजराइल और हमास में युद्ध के बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुएटेरस ने कहा कि यह युद्ध हमास ने अचानक शुरू नहीं किया है। इजराइल सरकार ने उनके इस बयान की कड़ी निंदा की है। इजराइल ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख पर आतंकवाद का समर्थन करने और उसे उचित ठहराने का आरोप लगाते हुए उनके इस्तीफे की मांग की है। बता दें कि इजराइल और हमास के बीच भीषण युद्ध ने अब तक 7000 से ज्यादा लोगों की जान ले ली है और यह अभी भी जारी है। पूरी दुनिया को झाकझोर कर रख देने वाला यह युद्ध आखिरकार अब संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय तक पहुंच गया है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने इतने लंबे समय के बाद इस मानवीय संकट पर अपनी चुप्पी तोड़ी है, जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र में इजराइल के राजदूत, गिलाद एर्दान की संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के इस्तीफे की मांग सामने आ रही है।

ऐसा क्या कहा गुटेरस ने कि नाराज हो गया इजराइल?

संयुक्त राष्ट्र का गठन वैश्विक स्तर पर शांति को बढ़ावा देने और उसकी रक्षा करने के उद्देश्य से किया गया था। और अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करते हुए संयुक्त राष्ट्र के महासचिव, इस युद्ध को रोकने की अपील करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक राष्ट्र को अंतरराष्ट्रीय कानूनों का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने गाजा पट्टी पर इजरायली बमबारी पर चिंता जताते हुए कहा कि कोई भी पक्ष अंतरराष्ट्रीय कानूनों से ऊपर नहीं है। साथ ही सभी अंतरराष्ट्रीय संगठनों से मानवता के हित के लिए इस युद्ध को रोकने की अपील की। जिसके बाद इजराइल के राजदूत गिलाद एर्दान ने ट्विटर पर अपने पोस्ट में लिखा, “@संयुक्त राष्ट्र महासचिव, जो बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों की सामूहिक हत्या के अभियान के प्रति समझ दिखाते हैं, संयुक्त राष्ट्र का नेतृत्व करने के लिए उपयुक्त नहीं हैं। मैं उनसे तुरंत इस्तीफा देने के लिए कहता हूं।” एर्दान ने कहा कि गुटेरेस का यह बयान कि हमास का हमला कोई अचानक से नहीं हो गया। आतंकवाद और हत्या से सहानुभूति जैसा है। यह काफी दुखद है कि होलोकॉस्ट के बाद गठित किसी संगठन के प्रमुख के इस तरह के भयावह विचार हो सकते हैं। यह त्रासदीपूर्ण हैं।

ये युद्ध क्यों और कैसे शुरू हुआ?

वर्तमान संदर्भ में बात करें तो यह युद्ध 7 अक्टूबर 2023 को हमास के फिलिस्तीनी आर्म्स ग्रुप द्वारा गाजा पट्टी से अचानक रॉकेट दागे जाने से शुरू हुआ। और इज़राइल ने पूरी ताकत से इसका जवाब दिया। लेकिन अगर हम इतिहास पर नज़र डालते हैं तो इसकी जड़ें बहुत गहरी हैं। इजराइल फिलिस्तीन के बीच संघर्ष बहुत पुराना है। इजराइल हमेशा से फिलिस्तीन पर कब्जा करना चाहता था। लेकिन इस युद्ध के पीछे की कहानी इतनी सरल नहीं है जितनी दिखती है। आलोचकों का मत है कि इस युद्ध से एक अलग ही कहानी भी जुड़ी  हुई है। उनका मत है कि इजरायली नेता बेंजामिन नेतन्याहू देश में अपनी लोकप्रियता खो रहे थे और इसलिए उन्होंने नागरिकों का विश्वास हासिल करने के लिए इस स्थिति को जन्म दिया। अब चिंता की बात ये है कि जैसे-जैसे युद्ध बढ़ रहा है, यह न केवल इज़राइल और फिलिस्तीन तक सीमित है, बल्कि सीरिया की ओर भी बढ़ रहा है। पिछले रिकॉर्ड से यह स्पष्ट है कि, सीरिया सुन्नी समुदाय की सुरक्षा के लिए फिलिस्तीन का समर्थन करेगा क्योंकि सीरिया और फ़िलिस्तीन दोनों देशों के मूल निवासी सुन्नी समुदाय से हैं और हमास इस विशेष समुदाय की सुरक्षा के लिए लड़ रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...