1. हिन्दी समाचार
  2. business news
  3. फर्जी खबरों से दूर रखने के लिए Facebook का बड़ा कदम, अब नहीं आ सकेगी गलत खबरें !, जानिए कैसे

फर्जी खबरों से दूर रखने के लिए Facebook का बड़ा कदम, अब नहीं आ सकेगी गलत खबरें !, जानिए कैसे

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : देश में जारी कोरोना संकट के बीच ऐसे कई खबरें आई जिसने आम लोगों में भय का माहौल बनाया है। हालांकि यह भय उन झूठी खबरों का था, जो लगातार सोशल मीडिया के जरिये फैलता जा रहा था। अब इन्हीं खबरों पर अंकुश लगाने के लिए फेसबुक ने बड़ा कदम उठाया है। जिससे आप जहां ऐसे झूठी खबरों से बच सकेंगे। वहीं ये आपके हेल्थ इश्यू में मदद भी करेगा।

थर्ड पार्टी चेकिंग कार्यक्रम

फेसबुक से जारी एक बयान में बताया गया कि, “भारत में कोरोना संक्रमण के दौरान लोगों को जागरूक करने के लिए और कोरोना से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने के लिए फेसबुक बड़ी पहल करने जा रहा है। फेसबुक थर्ड पार्टी फैक्ट चेकिंग कार्यक्रम की शुरुआत करने जा रहा है, जिसमें स्वास्थ्य से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने की कोशिश की जाएगी।”

द हेल्दी इंडियन प्रोजेक्ट के साथ साझेदारी

स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को समझने में मदद के लिए फेसबुक ने द हेल्दी इंडियन प्रोजेक्ट (THIP) यानि थिप के साथ साझेदारी की है। थिप भारत में फेसबुक का पहला हेल्थ स्पेशलिस्ट पार्टनर है। कंपनी का कहना है कि थिप अनुभवी और वेरिफाइड डॉक्टरों की मदद से फैक्ट चेकिंग करेगा और गुमराह करने वाली खबरों और गलत दावों से आपको दूर रखेगा।

कई भाषाओं में मिलेगी जानकारी

इसके अलावा यह हिंदी, अंग्रेजी, बंगला, पंजाबी और गुजराती भाषा में लोगों को दवा (Medicine), डाइट (Diet) और इलाज (Treatment) के बारे में जानकारी भी देगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads