1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. दिल्ली की ‘शराब’ ने उड़ाई यूपी के अधिकारियों की नींद, लगातार हो रही बैठक, जानें वजह

दिल्ली की ‘शराब’ ने उड़ाई यूपी के अधिकारियों की नींद, लगातार हो रही बैठक, जानें वजह

देश की राजधानी दिल्ली में रहने वाले शराब के शौकीन लोगों के लिए एक बड़ी खबर है, जिसे जानकर वे भी खुशी से उछल पड़ेंगे। लेकिन दिल्ली के लोगों की इस खुशी ने यूपी के अधिकारियों की नींद उड़ा रखी है। दरअसल दिल्ली में बहुत जल्द शराब सस्ती होने वाली है। जिससे दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में शराब की तस्करी बढ़ सकती है। जिसने गाजियाबाद और नोएडा के अधिकारियों की नींद उड़ा रखी है।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली :  देश की राजधानी दिल्ली में रहने वाले शराब के शौकीन लोगों के लिए एक बड़ी खबर है, जिसे जानकर वे भी खुशी से उछल पड़ेंगे। लेकिन दिल्ली के लोगों की इस खुशी ने यूपी के अधिकारियों की नींद उड़ा रखी है। दरअसल दिल्ली में बहुत जल्द शराब सस्ती होने वाली है। जिससे दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में शराब की तस्करी बढ़ सकती है। जिसने गाजियाबाद और नोएडा के अधिकारियों की नींद उड़ा रखी है।

बनेंगे नए Checking Point
दैनिक जागरण में छपी खबर के अनुसार, इस बैठक में तय किया गया कि दिल्ली से सटे क्षेत्रों में नए चेकिंग पॉइंट बनाए जाएं और दिन-रात तस्करी रोकने के लिए निगरानी की जाए। बता दें कि दिल्ली में नई आबकारी नीति नवंबर से लागू होगी। नई आबकारी नीति के लागू होने के साथ ही दिल्ली में शराब सस्ती हो जाएगी। इसके बाद दिल्ली और उत्तर प्रदेश में बीयर एवं विदेशी मदिरा के मूल्यों में भारी अंतर रहने की संभावना है।

ऐसी है नई आबकारी नीति

अधिकारियों को आशंका है कि दिल्ली से मदिरा की तस्करी उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जनपदों में होने की प्रबल संभावना है। इस तस्करी को रोकने के लिए ठोस कदम उठाने को लेकर ही गाजियाबाद में उच्च अधिकारियों की बैठक बुलाई गई थी। गौरतलब है कि अगले कुछ महीनों के दौरान दिल्ली में शराब की बिक्री को लेकर बड़ा बदलाव होने वाला है, क्योंकि शराब के दाम अब सरकार तय नहीं करेगी। कंपनियां तय करेंगी कि शराब की बोतल कितने में बिके। माना जा रहा है कि इससे शहर में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी, जिससे लोगों को लाभ यह होगा कि उन्हें सस्ते में शराब मिल सकेगी।

अलग-अलग हो सकती हैं कीमत

जानकारों के मुताबिक, नई आबकारी नीति के अमल में आने पर संभव है कि दिल्ली में शराब के दाम भी अलग-अलग हों। क्योंकि सभी कंपनियां अपना माल बेचने की कोशिश करेंगी और इस प्रस्तिपर्धा में कीमतें अलग-अलग होने की संभावना है। मालूम हो कि सस्ती होने के कारण हरियाणा से दिल्ली में शराब की अधिक तस्करी की जाती है। ऐसे में उम्मीद है कि यहां से शराब की तस्करी में कमी आएगी, लेकिन नोएडा और गाजियाबाद में तस्करी बढ़ सकती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...