1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. दिल्ली: महिला पैनल की पूर्व प्रमुख स्वाति मालीवाल ने AAP उम्मीदवार के रूप में राज्यसभा के लिए नामांकन किया दाखिल

दिल्ली: महिला पैनल की पूर्व प्रमुख स्वाति मालीवाल ने AAP उम्मीदवार के रूप में राज्यसभा के लिए नामांकन किया दाखिल

दिल्ली महिला आयोग (DCW) की पूर्व प्रमुख स्वाति मालीवाल ने आम आदमी पार्टी (AAP) के उम्मीदवार के रूप में दिल्ली से आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए सोमवार को अपना नामांकन दाखिल किया।

By Rekha 
Updated Date

दिल्ली महिला आयोग (DCW) की पूर्व प्रमुख स्वाति मालीवाल ने आम आदमी पार्टी (AAP) के उम्मीदवार के रूप में दिल्ली से आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए सोमवार को अपना नामांकन दाखिल किया। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी ने उच्च सदन में दूसरे कार्यकाल के लिए संजय सिंह और नारायण दास गुप्ता को भी नामित किया।

संजय सिंह और नारायण दास गुप्ता का नामांकन


कथित शराब घोटाले से संबंधित संजय सिंह की मौजूदा कैद के बावजूद, AAP ने उन्हें नारायण दास गुप्ता के साथ राज्यसभा में एक और कार्यकाल के लिए फिर से नामित करने का फैसला किया। सिंह को नामांकन दाखिल करने के लिए पुलिस वैन में सिविल लाइंस लाया गया।

स्वाति मालीवाल ने DCW से इस्तीफा दिया


महिलाओं के अधिकारों और सामाजिक मुद्दों पर अपनी वकालत के लिए जानी जाने वाली स्वाति मालीवाल ने राज्यसभा सदस्यता के लिए AAP द्वारा नामित किए जाने के बाद दिल्ली महिला आयोग के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया। अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) ने नामांकन की घोषणा की।

चुनाव विवरण


संजय सिंह, सुशील कुमार गुप्ता और नारायण दास गुप्ता का छह साल का कार्यकाल 27 जनवरी को समाप्त हो रहा है। तीन रिक्तियों को भरने के लिए राज्यसभा चुनाव 19 जनवरी को निर्धारित है, नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 9 जनवरी है। नामांकन की जांच 10 जनवरी को होगी और नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 12 जनवरी है।

स्वाति मालीवाल के बारे में


महिलाओं के अधिकारों और सामाजिक मुद्दों की मुखर समर्थक स्वाति मालीवाल महिलाओं के प्रति हिंसा के खिलाफ अभियानों, कड़े कानूनों का समर्थन करने और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने में सक्रिय रूप से शामिल रही हैं। 2015 में DCW के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त, मालीवाल ने दिल्ली में एसिड हमलों, यौन उत्पीड़न और महिला सुरक्षा जैसी चिंताओं को संबोधित करने वाली पहल की अगुवाई की है। इंडियन अगेंस्ट करप्शन आंदोलन में एक प्रमुख भागीदार, उन्होंने फरवरी 2020 में AAP नेता नवीन जयहिंद को तलाक दे दिया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...