1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. कोरोना वायरस केवल फेफड़ा ही नहीं, शरीर के बाकी अंग पर भी डाल रहा असर, ये हैं संकेत

कोरोना वायरस केवल फेफड़ा ही नहीं, शरीर के बाकी अंग पर भी डाल रहा असर, ये हैं संकेत

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के दूसरे लहर के कहर से देश में हाहाकार मचा हुआ है, संक्रमित लोग बिना ऑक्सीजन के दम तोड़ रहे हैं। देश में मचे हाहाकार के बीच इस बात के भी संकेत मिल रहे हैं कि कोरोना वायरस न सिर्फ फेंफड़ो पर असर असर डाल रहा है, बल्कि यह वायरस शरीर के अन्य हिस्सों पर भी असर डाल रहा है। हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया कि जैसे-जैसे शरीर में कोरोना वायरस का हमला बढ़ता है, ये इम्यून सिस्टम को कमजोर करने के साथ-साथ दूसरे बॉडी पार्ट्स में सूजन पैदा कर रहा है।

आपको बता दें कि किसी व्यक्ति को डायबिटीज, हाइपरटेंशन या मोटापे की समस्या है तो फिर कोरोना का शरीर पर असर और ज्यादा होता है। इस स्थिति में जरुरी है कि आप कोराना से संक्रमित होने के बाद अपने सभी हम आपको बताते हैं कि कोरोना हमारे पूरे शरीर को किस तरह प्रभावित कर रहा है।

दिल पर असर: वायरस उन लोगो पर ज्यादा हावी हो रहा है, जिन लोगों को पहले से दिल संबंधी कोई बीमारी हो या जिनका मेटाबोलिक सिस्टम खराब हो। उन लोगों में COVID-19 होने का खतरा ज्यादा रहता है।  SARs-COV-2 वायरस कोरोना मरीजों के दिल की मांसपेशियों में सूजन बढ़ा देता है।

हार्वर्ड हेल्थ पब्लिकेशन की मानें तो, “कोरोना के लगभग एक-चौथाई मरीज जिन्हें गंभीर लक्षण के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था, उनमें हार्ट से जुड़ीं समस्याएं भी देखी गईं। इनमें से लगभग एक तिहाई लोगों में पहले से ही कार्डिवस्कुलर डिजीज थी।“ पब्लिकेशन ने स्पष्ट किया कि, असामान्य हृदय गति, दिल का जोर-जोर से धड़कना, सीने में दर्द और थकान जैसे लक्षण अक्सर कोरोना वायरस के मरीजों में देखे जाते हैं।

न्यूरोलॉजिकल समस्या: आपको बता दें कि पिछली कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, COVID-19 के मरीजों में मानसिक दुविधा, भ्रम, सिरदर्द, चक्कर आना और धुंधला दिखाई देने जैसे लक्षण सामने आए थे। JAMA न्यूरोलॉजी में छपे एक शोध के अनुसार, वुहान में अस्पताल में भर्ती 214 में से एक तिहाई कोरोना के मरीजों में न्यूरोलॉजिक लक्षण पाए गए थे जिनमें दौरे और स्ट्रोक आने जैसे गंभीर लक्षण भी थे।

किडनी पर असर: कोरोना महामारी से संक्रमित लोगो में अन्य समस्याओं के अलावा किडनी की समस्या भी बढ़ती जा रही है। SARS-CoV-2 कोशिकाओं को संक्रमित करता है, जिसमें वायरल स्पाइक प्रोटीन ACE2 रिसेप्टर्स से जुड़ जाता है। इसकी वजह से किडनी समेत कई अंगो की कोशिकाएं संक्रमित हो जाती हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...