1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. एक महीने में आ सकती है कोरोना की वैक्सीन : आधी कीमत पर खरीद सकती है सरकार

एक महीने में आ सकती है कोरोना की वैक्सीन : आधी कीमत पर खरीद सकती है सरकार

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

देश में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच एक राहत की न्यूज़ आई है। दरअसल AstraZeneca और ऑक्सफॉर्ड की कोरोना वायरस वैक्सीन को 90 फीसदी प्रभावी पाया गया है। AZD1222 के क्विलीनिकल ट्रायल के एक अंतरिम अनालिसिस से कोविड-19 को रोकने के पॉजिटिव रिजल्ट सामने आए हैं।

वैक्सीन की प्रभावकारिता भारत के लिए राहत भरी खबर है। भारत की दवा नियामक संस्था डीसीजीआई द्वारा कोविड-19 वैक्सीन के लिए बनाए गए दिशानिर्देशों में उसी वैक्सीन को मंजूरी दी जाएगी, जो 50 फीसदी से अधिक प्रभावी होगी।

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा, हम बहुत जल्द ही आपातकालीन लाइसेंस के लिए आवेदन करेंगे और उम्मीद करते हैं कि यह हमें एक महीने के भीतर मिल जाए।

आपको बता दे कि इस वक्त कंपनी के पास चार करोड़ खुराक है और आने वाले समय में यानी जनवरी तक इसकी संख्या 10 करोड़ हो जायेगी। वैक्सीन की प्राइवेट मार्केट में कीमत 500 से 600 रुपये के बीच हो सकती है।

इसके अलावा बहुत ज्यादा मात्रा में डोज खरीदने पर सरकार को यह वैक्सीन आधी कीमत यानी 3 से 4 डॉलर या 225 से 300 रुपये में मिलेगी।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का भारत में ट्रायल कर रहा है और तीसरे चरण का ट्रायल लगभग पूरा भी हो चुका है। भारत में यह वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ के नाम से लॉन्च होगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...